इंटरनेट

Zoom Vs GoToMeeting : कौन सा बेहतर है?

Zoom Vs GoToMeeting : Online Video सभाएँ बहुत से लोगों के लिए तेजी से आदर्श बन रही हैं। पहले लोग केवल Wifi calling से ही सरोकार रखते थे। लेकिन इन Online Video platforms के उदय के साथ, सबसे विश्वसनीय को चुनना आपके Online Meeting के अनुभव को और अधिक यादगार बना सकता है। Zoom Vs GoToMeeting

सौभाग्य से, Zoom और GoToMeeting दोनों सूची में सबसे ऊपर आए हैं।

ये दोनों Video conference platforms अपने उपयोगकर्ताओं को अपने घरों में आराम से विभिन्न Online बैठकों, सम्मेलनों और प्रस्तुतियों की मेजबानी करने और उनमें भाग लेने की अनुमति देते हैं। हालाँकि GoToMeeting की तुलना में बहुत बाद में लॉन्च किया गया, Zoom के developers ने इस विस्तारित समय सीमा का उपयोग अपने लाभ के लिए किया है।

इसलिए, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि Zoom सबसे लंबे समय तक चलने वाले conferenceिंग platforms में से एक, GoToMeeting के साथ-साथ खड़ा हो सकता है।

आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा Tool बेहतर है, यह देखने के लिए आइए हम एक त्वरित GoToMeeting बनाम Zoom रंडाउन करें।

Zoom बनाम GoToMeeting: उपयोगिता

Video की गुणवत्ता
उनके समान web conferenceing Tool के अलावा, दोनों platforms में उत्कृष्ट Video गुणवत्ता है। वे HD Video रिज़ॉल्यूशन का समर्थन करते हैं, इसलिए आपको अपनी Meeting्स में पिक्सेलेटेड दिखने की चिंता नहीं करनी होगी।

हालाँकि, इन दो Video conference platforms को एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। GoToMeeting HD call के लिए केवल 1Mbps की मांग करता है, जबकि Zoom के लिए कम से कम 3Mbps की आवश्यकता होती है। इसलिए, एक उत्कृष्ट broadband Plan की सदस्यता लेने से आप बिना किसी समस्या के अपने Video conference का आनंद ले सकते हैं।

इन मानदंडों के अनुरूप सर्वश्रेष्ठ broadband पैकेज स्काई से आते हैं। एक बार जब आप उनकी किसी भी योजना की सदस्यता लेते हैं, तो आपको अपनी Online गतिविधि की सुरक्षा के लिए स्वचालित रूप से स्काई से broadband शील्ड मिल जाती है। यदि वह आपको हुक पर नहीं मिलता है, तो आप अपनी अगली योजना पर छूट प्राप्त करने के लिए उनके सौदों की सुविधा का उपयोग भी कर सकते हैं।

web conferenceing उपकरण
Zoom में वह सब कुछ है जो एक बिजनेस Team को अपने Online सम्मेलनों के लिए चाहिए होता है। यह उत्कृष्ट web conferenceing सुविधाओं का दावा करता है, जिससे आपकी बैठक और सहयोग बहुत आसान हो जाता है। मौज-मस्ती के संदर्भ में, Zoom में विभिन्न प्रकार के वर्चुअल बैकग्राउंड और टच अप माई अपीयरेंस फीचर भी है, जो आपको अधिक प्रस्तुत करने योग्य बनाता है। इसकी कुछ बेहतरीन विशेषताओं में शामिल हैं: Zoom Vs GoToMeeting

  • Video conferenceing
  • एकाधिक स्क्रीन साझाकरण
  • दो तरफा ऑडियो और Video
  • निजी रीयल-टाइम Chat
  • रिकॉर्डिंग और प्लेबैक
  • ऑन-डिमांड webकास्टिंग
  • प्रस्तुति स्ट्रीमिंग
  • प्रस्तुति उपकरण
  • ब्रेकआउट कमरे

लेकिन जिस चीज में Zoom की कमी है, वह एक मजबूत शेड्यूलिंग मैनेजमेंट Tool है। यहीं पर GoToMeeting चलन में आता है।

GoToMeeting में एक विश्वसनीय बिल्ट-इन शेड्यूलिंग मैनेजमेंट Tool है, जिससे आप अपनी Online Meeting्स को पहले से शेड्यूल कर सकते हैं। इस सुविधा के शीर्ष पर, यह आपको अपने सम्मेलनों को अधिक व्यवस्थित, आकर्षक और पूरी तरह से इंटरैक्टिव बनाने के लिए अन्य Tool भी प्रदान करता है। इसकी कुछ बेहतरीन विशेषताओं में शामिल हैं:

  • एजेंडा और शेड्यूलिंग प्रबंधन
  • निमंत्रण और सहभागी प्रबंधन
  • विधायी बैठकें
  • मिनट और सामग्री प्रबंधन
  • Meeting से पहले और बाद के Tool

Zoom Vs GoToMeeting: अभिगम्यता

Participants प्रतिभागियों

आपका GoToMeeting बनाम Zoom दुविधा तब और जटिल हो जाती है जब यह आता है कि आपका समूह कितना बड़ा है। Zoom आपको इसकी Free योजना के लिए अधिकतम 100 प्रतिभागियों के साथ एक बैठक की मेजबानी करने देता है। हालाँकि, इसकी व्यावसायिक योजना में एक साधारण अपग्रेड के साथ, आप तीन सौ तक उपस्थित हो सकते हैं। इस बीच, इसका एंटरप्राइज Plan अधिकतम एक हजार प्रतिभागियों की मेजबानी कर सकता है।

दूसरी ओर, GoToMeeting, केवल 3 प्रतिभागियों को अपनी निःशुल्क योजना पर अनुमति देता है। इसकी व्यावसायिक और व्यावसायिक योजना में अपग्रेड करने से आप क्रमशः अधिकतम 150 और 250 लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं। इस बीच, इसकी Enterprise योजना तीन हज़ार प्रतिभागियों तक की मेजबानी कर सकती है।

इन दो conferenceिंग प्लेटफार्मों के बारे में उल्लेखनीय बात यह है कि आप अपने द्वारा की जाने वाली प्रत्येक बैठक के लिए एक अद्वितीय लिंक उत्पन्न कर सकते हैं। आपके उपस्थित लोगों को किसी खाते के लिए साइन अप किए बिना केवल उनकी सुविधाओं का आनंद लेने के लिए उस लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता है। Zoom Vs GoToMeeting

अनुकूलता
Zoom और GoToMeeting दोनों आपके web ब्राउज़र पर उपलब्ध हैं। आप लगभग सभी उपलब्ध ऑपरेटिंग सिस्टम- विंडोज, मैकओएस, एंड्रॉइड, आईओएस पर डेस्कटॉप ऐप भी प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, GoToMeeting एक आधिकारिक लिनक्स डेस्कटॉप ऐप पेश नहीं करता है।

Zoom बनाम GoToMeeting: मूल्य निर्धारण योजनाएँ
Zoom और GoToMeeting दोनों 40 मिनट के Video call प्रतिबंध के साथ एक मुफ्त योजना प्रदान करते हैं, जो उनकी प्रतिभागी सीमाओं के साथ सबसे ऊपर है। इसके अलावा, GoToMeeting इस प्रकार की योजना में अपनी कुछ मुख्य विशेषताएं ही प्रदान करता है, जो Zoom को उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प बनाता है जो भुगतान से बचना चाहते हैं।

यह उन लोगों के लिए अधिक लचीली Price निर्धारण योजना भी प्रदान करता है जो मासिक भुगतान करना चाहते हैं। हालाँकि, यदि आप अधिक किफायती एक साल का प्रतिबद्धता पैकेज चाहते हैं, तो GoToMeeting Zoom की तुलना में थोड़ी कम Price प्रदान करता है। नीचे दो conferenceing platforms की मूल्य निर्धारण योजनाओं का सारांश दिया गया है।

Source: Zoom Website

Source: GoToMeeting Website

कौनसा अच्छा है?
यह जानना कि क्या GoToMeeting बनाम Zoom सही web conferenceing platforms है, पूरी तरह से आपकी Team की विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। वे आपको समान सुविधाएँ और उपकरण प्रदान करते हैं जो आपके Online सम्मेलनों को और अधिक आकर्षक और संवादात्मक बना देंगे। वे HD Video call का भी समर्थन करते हैं, जिससे आपकी प्रस्तुति की गुणवत्ता अधिक आकर्षक हो जाती है।

Price के मामले में Zoom का फ्री Plan छोटी कंपनियों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। यह अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है क्योंकि यह GoToMeeting की तीन-प्रतिभागी सीमा की तुलना में सौ प्रतिभागियों को Host कर सकता है। हालाँकि, बड़ी कंपनियाँ GoToMeeting के Enterprise Plan का उपयोग कर सकती हैं, जिसमें अधिकतम तीन हज़ार प्रतिभागी हो सकते हैं।

Read More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE