समस्या निवारण

आपका Facebook Account Disable हो गया? यहां बताया गया है कि इसे वापस क्यों और कैसे प्राप्त करें?

Facebook किसे पसंद नहीं है? Facebook एक सामाजिक मंच से कहीं अधिक है और यह आपको अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने की अनुमति भी देता है। लेकिन सब कुछ Facebook द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों के तहत किया जाना है। समय के साथ, इसने अपने सुरक्षा उपायों को कड़ा कर दिया है ताकि लगातार बढ़ती हैकिंग की घटनाओं, Spam गतिविधियों, नकली खातों, cyberstalking और अन्य अवैध कार्यों पर पूर्ण विराम लगाया जा सके।

यदि आपका खाता Facebook द्वारा लॉक, निलंबित, अक्षम या अवरुद्ध कर दिया गया है, तो इसका कारण गलत पासवर्ड दर्ज करने से लेकर बहुत अधिक Post करने तक कुछ भी हो सकता है। कोई चेतावनी नहीं दी जाएगी और अगर Facebook में कुछ गड़बड़ी की गंध आती है तो आपका खाता सीधे अज्ञात अवधि के लिए लॉक कर दिया जाएगा।

Facebook के सख्त नीतिगत उपायों के कारण, कई वास्तविक उपयोगकर्ताओं को भी अपने खाते को लॉक करने या कभी-कभी हमेशा के लिए हटाने की गर्मी का सामना करना पड़ा है। इसलिए यह जानना बेहतर है कि Facebook अपने यूजर्स से किस तरह के व्यवहार की उम्मीद कर रहा है और नुकसान से बचने के लिए क्या किया जा सकता है।

लक्षण जो आपको Facebook से लॉक कर दिया गया है
अगर आपको नहीं पता कि Facebook Account लॉक होने पर कैसा दिखता है, तो यहां कुछ चीजें हैं जो आप देखेंगे:

  • पासवर्ड बदलने में असमर्थ।
  • Facebook पेज बनाने में असमर्थता।
  • सही क्रेडेंशियल डालने के बाद भी Login नहीं हो पा रहा है।
  • मित्र अनुरोध भेजने या प्राप्त करने की अनुमति नहीं है।
  • FB सेटिंग बदलते समय समस्याएँ।
  • Facebook आपके अनुरोधों का जवाब नहीं दे रहा है।
  • Facebook पर Post बनाने में असमर्थता।

किन कारणों से Facebook ने आपका Account डिसेबल कर दिया है

यदि आप “मेरा Facebook Account कैसे unlock करें” के बारे में जानने के इच्छुक हैं, तो सबसे पहले उन कारणों पर एक नज़र डालें जो आपको परेशानी में डालने के लिए ज़िम्मेदार हैं:

फेक Facebook Account बनाना

Facebook कभी भी किसी को झूठे खाते बनाने या आपकी Profile पर किसी और के नाम या चेहरे का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है। आप एक नकली खाते के माध्यम से Facebook को धोखा नहीं दे सकते हैं और एक बार जब यह पता चल जाता है कि यह आप नहीं हैं, तो आपका Facebook खाता अस्थायी रूप से लॉक हो जाएगा।

मित्र-एक साथ बहुत से लोगों से अनुरोध करना

Facebook Friend बनाने के लिए बनाया गया है। लेकिन बल्क में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने या स्वीकार करने से Facebook आपको Spamर समझ सकता है। तो, यह लॉक किए गए खाते का सामना करने के कारणों में से एक हो सकता है।

  • संदिग्ध खाता

यदि Facebook आपको किसी संदिग्ध गतिविधि में शामिल पाया जाता है या यदि आप आपत्तिजनक सामग्री Post करते हैं, तो सुरक्षा कारणों से आपका Facebook Account अस्थायी रूप से लॉक हो जाएगा। यह तब भी हो सकता है जब आप Facebook नीतियों का पालन नहीं करते हैं।

  • अवैध पहुंच

हैकिंग की घटनाएं वास्तव में आम हैं और अगर Facebook सोच रहा है कि कोई और अवैध रूप से आपके खाते तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है या आपने कई बार गलत पासवर्ड दर्ज किया है, तो आपका खाता तब तक अक्षम कर दिया जाएगा जब तक आप यह सत्यापित नहीं कर लेते कि यह आप ही हैं।

  • बहकाना

यदि आप किसी ऐसे खाते का उपयोग कर रहे हैं जो किसी अन्य व्यक्ति या कंपनी को उनकी जानकारी के बिना प्रतिनिधित्व करता है, तो इसे बिना किसी पूर्व चेतावनी के Facebook द्वारा लॉक कर दिया जाएगा या हटा दिया जाएगा।

  • अज्ञात स्थान

अगर किसी ने किसी अनजान डिवाइस से इसे एक्सेस करने की कोशिश की तो Facebook Account अस्थायी रूप से लॉक भी हो सकता है। Facebook उन स्थानों पर नज़र रखता है जहाँ से आप अपने खाते में Login करते हैं, इसलिए यदि वे किसी विदेशी स्थान को देखते हैं, तो हैकिंग को रोकने के लिए वे इसे थोड़ी देर के लिए बंद कर देते हैं।

  • समूह शामिल हुए

किसी भी कारण से आप कभी भी Facebook पर बड़ी संख्या में समूहों में शामिल नहीं हो सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके खाते पर ताला लग सकता है।

  • खाता रिपोर्ट किया गया

अगर आपके Account को फर्जी Account के रूप में रिपोर्ट किया गया है, तो Facebook एक शिकायत के बाद इसे लॉक नहीं करेगा। लेकिन आपके खाते को ब्लॉक करने के लिए आगे के अनुरोध निश्चित रूप से लॉक किए गए FB खाते का कारण बन सकते हैं।

  • मैलवेयर चिंताएं

कभी-कभी ऐसा भी हो सकता है कि अगर आप Facebook पर किसी चीज पर Click करते हैं और वह एक स्कैम साबित होता है जैसे:

  • अगर कोई दावा कर रहा है कि आप देख सकते हैं कि आपकी Facebook Profile कौन देख रहा है, तो उस पर Click करने से आप अपने खाते से बाहर हो सकते हैं या यह आपके खाते को हैक करने की चालों में से एक हो सकता है।
  • इसी तरह, एक पॉप-अप जो आपको किसी विशेष समस्या को ठीक करने के लिए कुछ इंस्टॉल करने के लिए कह रहा है, वह भी एक घोटाला हो सकता है।
  • बेतरतीब वीडियो जो आपसे पूछते हैं “क्या आप जानते हैं कि यह किसकी तस्वीर है” या इसी तरह के सवाल।

कभी भी ऐसे link पर Click न करें जो आपको गंभीर संकट में डालते हैं और आप अपने खाते तक पहुंच खो सकते हैं।

Facebook Account रिकवरी

अब, यदि आप एक निलंबित Facebook खाते का सामना कर रहे हैं या आपका खाता किसी कारण से अक्षम कर दिया गया है, तो बड़ा सवाल उठता है कि “Facebook खाता कैसे पुनर्प्राप्त करें”। ऐसे कई तरीके हैं जिनका उपयोग करके आप अपने FB खाते को unlock कर सकते हैं। आप अपने Facebook खाते तक पहुंच पुनः प्राप्त करने के लिए अंतर्निहित विधि का प्रयास कर सकते हैं।

अपील भेजें

अगर आपको लगता है कि आपका खाता गलती से अक्षम कर दिया गया था, तो आप एक online फॉर्म भरकर अपील भेज सकते हैं। सभी विवरण सबमिट करें और उसके बाद Facebook मामले को देख कर आपकी मदद करेगा।

  1. link पर जाएं- https://www.facebook.com/help/contact/260749603972907 जहां आपको ‘My Personal Account was Disabled’ पेज दिखाई देगा।
  2. अब, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे Login Email पता या फोन नंबर, आपका पूरा नाम आदि।
  3. इसके अलावा, आपको अपने खाते के सत्यापन के लिए अपना कोई भी आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा। आईडी प्रूफ के तौर पर आप अपने देश की सरकार द्वारा जारी वोटर आईडी, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस जैसी किसी भी चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. ‘सेंड’ पर Click करने से आपकी अपील Facebook को भेज दी जाएगी।

ध्यान रखें कि Facebook से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए आपको कई सप्ताह तक प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है. लेकिन अगर आपने Facebook की किसी भी नीति का उल्लंघन नहीं किया है, तो यह तरीका आपके Account को रिकवर करने का सबसे आसान तरीका है।

मित्रों से सहायता प्राप्त करें

अगर आपको लगता है कि सुरक्षा कारणों से आपका खाता लॉक कर दिया गया है, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. एक ब्राउज़र खोलें और Facebook की आधिकारिक website पर जाएं।
  2. Login पेज पर जाएं, अपनी साख टाइप करें और अपने खाते में Login करें।
  3. सिक्योरिटी पेज पर पहुंचने पर ‘गेट हेल्प फ्रॉम फ्रेंड्स’ का विकल्प चुनें।
  4. अगले पृष्ठ पर जब आप अपने संपर्कों की सूची देखते हैं, तो उन लोगों का चयन करें जिन पर आप भरोसा करते हैं।
  5. एक बार हो जाने के बाद, ‘जारी रखें’ पर Click करें।
  6. आपके द्वारा चुने गए मित्रों को एक कोड प्राप्त होगा।
  7. उन्हें आपको कोड भेजने के लिए कहें।
  8. अपना Facebook Account unlock करने के लिए कोड दर्ज करें।
टैग की गई तस्वीरों में Friendों को पहचानें

आपके विकलांग खाते को unlock करने के लिए Facebook द्वारा प्रदान किया गया दूसरा तरीका उन Friendों की पहचान करना है जिन्हें आपने अपनी तस्वीरों में टैग किया है। इस तरह आप उन्हें सूचित कर सकते हैं कि आप अपने खाते के वास्तविक स्वामी हैं और आपके खाते में आपके वास्तविक मित्र हैं। अपना खाता वापस पाने के लिए आपको अपने 5 Friendों का नाम देना होगा।

एक बार आपका खाता सत्यापित हो जाने के बाद, आप अपने खाते के लिए एक नया पासवर्ड बना सकते हैं या यदि आवश्यक हो तो Email पता बदल सकते हैं और ‘जारी रखें’ दबा सकते हैं।

ऐसी स्थितियाँ जहाँ Facebook खाता बहाली संभव नहीं है
  • Facebook नीतियों और मानकों के गंभीर उल्लंघन के कारण लॉक किए गए खातों को Facebook पुनर्स्थापित नहीं करता है।
  • यदि यह पता चलता है कि आपने दो खाते या एक नकली Facebook खाता बनाया है, तो आप इसे वापस नहीं पा सकेंगे क्योंकि वास्तविक नाम से केवल एक खाते की अनुमति है।
  • यदि आपके खाते का नाम आपकी आईडी पर दिए गए नाम से बिल्कुल मेल नहीं खाता है जो आप अपना खाता पुनर्प्राप्त करने के लिए प्रदान कर रहे हैं, तो संभवतः आप अपने खाते तक पहुंच खो देंगे।
युक्तियाँ Facebook Jail से बचने के लिए

फ़ेसबुक Jail एक और शब्द है जिसका उपयोग उन खातों को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है जिन्हें फ़ेसबुक द्वारा अक्षम या लॉक कर दिया गया है, आपकी Post करने या कुछ भी पसंद करने की क्षमता पर प्रतिबंध लगाते हुए, कुछ दिनों के लिए फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजें। कभी-कभी Facebook केवल आपको किसी विशेष सुविधा का उपयोग करने से रोकता है यदि आपने इसका अधिक उपयोग किया है। उदाहरण के लिए- यदि आप लगातार सामग्री Post कर रहे हैं, तो आपको कुछ समय के लिए Facebook पर Post करने से ब्लॉक किया जा सकता है।

ज्यादातर मामलों में, आप दो प्रकार के ब्लॉकिंग देखेंगे-

पहला अस्थायी ब्लॉकिंग है जहां Facebook आपको केवल एक विशेष अवधि के लिए ब्लॉक करता है। उस अवधि के समाप्त होने के बाद, आप अपने खाते को फिर से एक्सेस कर सकते हैं। Facebook Jail भी कुछ घंटों या दिनों के लिए रहता है और उसके बाद आप इसे फिर से इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।
यदि Facebook की नीति का गंभीर उल्लंघन होता है, तो आपका खाता मंच से स्थायी रूप से हटा दिया जाता है।

कोई भी FB Jail जैसी स्थिति का सामना नहीं करना चाहता, खासकर जब आप अपनी तरफ से ईमानदार थे। ऐसी संवेदनशील स्थिति में पड़ने से बचने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • अपनी Post या छवियों में अनावश्यक रूप से लोगों को टैग करके Spam से बचें, जिनका वे हिस्सा नहीं हैं।
  • Spamर के रूप में चिह्नित होने से बचने के लिए Facebook पर Post करते समय ब्रेक लेना सुनिश्चित करें।
  • एक अन्य गतिविधि जिसे Spam माना जाता है वह है Google से छवियां Post करना, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपनी छवियां किसी अच्छे स्रोत से प्राप्त करें।
  • लोगों को उनकी पूर्व अनुमति के बिना FB समूहों में जोड़ना मामूली नहीं माना जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने किसी को अपने समूह में जोड़ने से पहले उचित सहमति प्राप्त कर ली है।
  • आपको Facebook की Post पर रोबोट की तरह Like और कमेंट करने की अनुमति नहीं है यानी लगातार। Like और कमेंट सही मायने में करें न कि केवल जुड़ाव पैदा करने के लिए।
  • आपको अपने व्यक्तिगत खाते के लिए अपने वास्तविक नाम और अपने व्यावसायिक खाते के लिए अपने व्यवसाय के नाम का उपयोग करना आवश्यक है। व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अपने व्यक्तिगत खाते का उपयोग करना आपको FB Jail में डाल सकता है।
  • एक अन्य कारण जिसके लिए Facebook आपके खाते को फ़्लैग कर सकता है, यदि आप इतने सारे फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज रहे हैं, वह भी अनजान लोगों को और बदले में अस्वीकार या हटाए जा रहे हैं।

यदि आप सभी दिशानिर्देशों का पालन करेंगे, तो Facebook द्वारा अवरुद्ध, अक्षम या लॉक किए जाने की संभावना बहुत कम है। कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और यादों को साझा करने के लिए प्लेटफॉर्म मुहैया कराया गया है। इसलिए बेहतर होगा कि इसे Spam गतिविधियों से दूर रखें।

FB आपके Account को कितने समय के लिए लॉक करता है?

सबसे पहले, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसे पहले स्थान पर क्यों बंद किया गया है। इसमें कुछ मिनट, एक दिन, 7 दिन, 14 दिन, 21 दिन से लेकर एक महीने या उससे अधिक समय लग सकता है। गंभीर उल्लंघन आपके खाते को हमेशा के लिए लॉक भी कर सकते हैं। उस स्थिति में आपको एक अलग Email पते के साथ एक नया FB खाता बनाना होगा।

Facebook Account की समीक्षा की जा रही है

Facebook हमेशा उपयोगकर्ता की सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में काम करता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि खाता हमेशा सुरक्षित रहे, उसने एक सुरक्षा सुविधा जोड़ी है।

अगर कभी भी Facebook को लगता है कि आप अपने खाते का उपयोग किसी अवैध उद्देश्य के लिए कर रहे हैं या आप नीतियों का पालन नहीं कर रहे हैं, तो आपसे आपकी प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए कहा जा सकता है। इसीलिए अगली बार जब आप Login करने की कोशिश करेंगे तो आपको अपनी Photo Facebook पर भेजने के लिए कहा जाएगा जिसमें आपका चेहरा साफ नजर आना चाहिए। आपके द्वारा अपना Photo जमा करने के बाद, आपको तब तक Facebook पर Login करने से रोक दिया जाएगा जब तक कि आपकी Photo की सफलतापूर्वक समीक्षा नहीं हो जाती। जब भी आप अपने खाते में प्रवेश करने का प्रयास करेंगे तो आपको एक संदेश दिखाई देगा “आप अभी Facebook का उपयोग नहीं कर सकते, हम आपके द्वारा भेजी गई तस्वीर की समीक्षा कर रहे हैं”।

हर बार जब आप Login करने का प्रयास करेंगे, तब तक आपको एक ही संदेश मिलेगा जब तक कि Facebook ने Photo की समीक्षा नहीं की है। साथ ही, ध्यान दें कि खाता केवल तभी बहाल किया जाएगा जब आपने अपनी वास्तविक तस्वीर प्रदान की हो। गलत Photo प्रदान करना आपको और अधिक परेशानी में डाल सकता है जिससे आपके निलंबित खाते को पुनर्प्राप्त करना असंभव हो सकता है।

Related Articles

2 Comments

  1. It’s in point of fact a great and useful piece of information. I am happy that you just
    shared this helpful info with us. Please stay us informed like this.
    Thanks for sharing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE