इंटरनेट

Yahoo People Search – क्या यह अभी भी मौजूद है?

Yahoo People search एक लोकप्रिय search engine हुआ करता था जहाँ एक उपयोगकर्ता Yahoo की मुफ्त Search की मदद से नाम, स्थान, सड़क का पता, फ़ोन Number या Email पते से किसी को Search सकता था।

इसके अलावा, यह Online उपयोग करने के लिए स्वतंत्र था और जो भी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए उपयोग की जाती है, वह इंटेलियस, सरकारी सार्वजनिक रिकॉर्ड, या श्वेत पृष्ठ सूची जैसे लोकप्रिय डेटा प्रदाताओं से आती है। URL- People.yahoo.com के माध्यम से Search इंजन तक पहुँचा जा सकता था।

Yahoo People Search कैसे काम करता है?
Yahoo People Search पर उपलब्ध जानकारी मुख्य रूप से Intelius द्वारा प्रदान की जाती है और यह बिल्कुल मुफ्त है। Tool ने याहू की Search सेवा में सफेद पन्नों, पीले पन्नों, फोन बुक्स से सारी जानकारी जमा की। जैसा कि पूरी जानकारी वेब पर उपलब्ध है, इसका मतलब है कि कोई भी जानकारी किसी के लिए संवेदनशील या हानिकारक नहीं है।

आप Number या पता Searchने के लिए व्यक्ति के अंतिम नाम का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, एक रिवर्स फ़ोन Number Search से Number से संबंधित नाम और पते प्राप्त होंगे और यदि आप कोई Email पता Searchेंगे, तो आपको नाम, फ़ोन Number, पते और अन्य संबंधित जानकारी प्राप्त होगी।

Yahoo People Search द्वारा आप जो सबसे पहले परिणाम देखते हैं, वे सोशल मीडिया Account हैं, जिसके माध्यम से आप उस व्यक्ति की अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप उनके बारे में अधिक जानने के लिए उनके फेसबुक पर उस व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं या आप उनसे वहां बात भी कर सकते हैं।

हो सकता है कि कुछ मामलों में, आप उस व्यक्ति के LinkedIn profile तक पहुंचें, जिसका उपयोग करके आप कुछ और जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके विश्वविद्यालय तक पहुंच सकते हैं।

Yahoo People Search में Intelius की भूमिका
Intelius Yahoo को डेटा अधिकृत करता था और Intelius द्वारा प्रदान की गई जानकारी मुफ़्त थी, लेकिन यदि आप जानकारी के साथ अपनी Search करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए भुगतान करना होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको संवेदनशील जानकारी मिलने वाली है; केवल फोन बुक में उपलब्ध जानकारी, सफेद और पीले पन्नों को जनता को प्रदान किया जाता है जिसे Internet पर आसानी से पाया जा सकता है।

मूल Yahoo People Search अब उपलब्ध नहीं है, हालाँकि, आप अभी भी उस मामले के लिए search engine yahoo.com का उपयोग कर सकते हैं। बस उस व्यक्ति का पता, Email, फोन Number और पूरा नाम दर्ज करें जिसे आप ढूंढ रहे हैं।

Yahoo People Search को क्यों हटाया गया?
Yahoo People Search अब मौजूद नहीं है और इसे Internet से हटा दिया गया है। फिर भी, आप अभी भी Yahoo.com पर किसी का पूरा नाम, पता, Email या फ़ोन Number Search सकते हैं।

याहू पीपुल-फाइंडर एक नि:शुल्क उपकरण था, इसलिए वहां उपलब्ध जानकारी पुरानी और कम भरोसेमंद होती जा रही थी। अन्य समान साइटें अधिक विस्तृत और नवीनतम जानकारी के लिए लोगों से शुल्क लेती थीं।

Yahoo People Search की गोपनीयता नीति
किसी को Searchने पर, याहू के पीपुल सर्च Tool द्वारा दिखाई गई जानकारी डेटाबेस, Online फोन बुक और सार्वजनिक रिकॉर्ड में मौजूद थी जो सार्वजनिक रूप से सुलभ थी। Yahoo People Search से प्राप्त जानकारी का प्रत्येक भाग वेब पर कहीं से प्राप्त किया गया था जहाँ यह पहले से मौजूद था।

अगर आपको गोपनीयता का उल्लंघन पसंद नहीं है, तो आप रिमूवल फॉर्म सबमिट करके याहू पीपुल सर्च लिस्टिंग से जानकारी को हटा सकते हैं। लेकिन इससे आपकी जानकारी वेब पर कहीं और से नहीं हटेगी।

Yahoo लोग Search विकल्प
जिस क्षण याहू profile Search समाप्त हुई, उपयोगकर्ताओं ने लोगों को Online Searchने के लिए अन्य विकल्पों की तलाश शुरू कर दी। आवश्यकताएँ कई हो सकती हैं जैसे कि आपके पास Number है और मालिक की तलाश है, Email पता है, आप Email के मालिक को Searchने के लिए एक रिवर्स याहू Email एड्रेस लुकअप करने की कोशिश कर सकते हैं।
कई विकल्प उपलब्ध हैं जैसे ZabaSearch, BeenVerified, Pipl, PeopleSmart, Spokeo, इत्यादि जो उसी तरह काम करेंगे। iTools.com द्वारा प्रदान किया गया एक अन्य उपकरण है जो याहू के समान दिखता है लेकिन यह BeenVerified.com के माध्यम से जानकारी मांगेगा न कि Intelius के माध्यम से।

तो जिसे पहले Yahoo People Search Tool के नाम से जाना जाता था, अब वही नियमित Yahoo इंजन है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE