समस्या निवारण

Facebook में Login करने में असमर्थ? यहाँ आवश्यक जानकारी है

क्या आप जानते हैं?
4 अक्टूबर 2021 को, Facebook छह घंटे से अधिक समय तक वैश्विक स्तर पर डाउन रहा, जिससे यह 2019 की घटना के बाद से Facebook के लिए सबसे खराब आउटेज बन गया। न केवल Facebook, बल्कि मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सेवाएं भी इसी अवधि के लिए बंद रहीं।

क्या आप कभी ऐसे दिन के लिए जागे हैं जब आप पाते हैं कि आपका Facebook फीड लोड नहीं हो रहा है और जब आपने फिर से Log in करने की कोशिश की, तो आप असफल रहे? डरावना, है ना? अपने Facebook Account तक पहुंच खो देना एक नर्वस-रैकिंग घटना है। संभावित कारणों की श्रेणी सामान्य मुद्दों से लेकर गंभीर चिंताओं तक जाती है।

एक नए Facebook Account के लिए साइन अप करना काफी आसान और सीधा है, लेकिन कई बार अपने Account में Log in करना एक बोझिल काम हो सकता है, भले ही आप इसे सही तरीके से कर रहे हों।

Facebook Login त्रुटि के साथ मेरी कहानी

कल रात, जब मैं लगातार अपने Facebook फीड को लोड करने की कोशिश कर रहा था, तो हमेशा इस संदेश से मेरा स्वागत किया गया ‘फीड Refresh नहीं कर सका’। मैं देख सकता था कि एक खाली, सफेद पृष्ठ पर एक पुनः लोड बटन था। एक प्रयास में, मैंने App को Reset करने का भी प्रयास किया और परिणामस्वरूप, Facebook से लॉग आउट हो गया। मैंने वापस Log in करने की कोशिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

मैं Facebook में Log in नहीं कर सकता, इस पर Facebook का क्या कहना है?
इससे पहले कि मैं Facebook Login समस्या के साथ अपना ‘अनुभव चेस्ट’ खोलूं या कुछ समस्या निवारण साझा करूं, मैं आपको बता दूं कि इस सार्वभौमिक त्रुटि के बारे में Facebook का क्या कहना है जो कई बार अपरिहार्य है और कष्टप्रद भी है।

इस लिंक पर जाएं और अगर आप Facebook में Log in नहीं कर पा रहे हैं तो आजमाने के लिए सभी समाधानों के बारे में पढ़ें- “मैं Facebook पर Log in नहीं कर सकता”

यदि Facebook हेल्प पेज आपको भ्रमित स्थिति में मिला है, तो पढ़ना जारी रखें क्योंकि मैंने इस पूर्ण गाइड में समाधान सहित Facebook Login त्रुटियों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को तोड़ दिया है।

असफल Facebook Login प्रयास के कारण
यदि आप सोच रहे हैं कि मैं Facebook पर Log in क्यों नहीं कर सकता, तो ऐसे कई कारक हो सकते हैं जो समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

Facebook Login समस्याओं के समाधान के लिए सीधे कूदने से पहले, यह समझना जरूरी है कि आप Facebook में Log in क्यों नहीं कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए बिंदुओं पर गौर करें और जांचें कि कौन सा आपके लिए परेशानी का कारण बन रहा है:

Password भूल गए हैं: यदि आपको “गलत Password” संदेश मिल रहा है, तो इसका मतलब है कि या तो आप Password भूल गए हैं या आप इसे गलत Type कर रहे हैं।

गलत Email पता: कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि आपने Email पता Type करते समय गलत वर्तनी की हो और इसलिए आपको Log in करने की अनुमति नहीं है।

कैशे, कुकीज और इतिहास: समय के साथ जमा होने वाले कैशे, कुकीज और पैरों के निशान भी Login मुद्दों का कारण बन सकते हैं।

कैप्स-लॉक चालू है: Password केस-संवेदी होते हैं और यदि आवश्यकता न होने पर कैप्स-लॉक चालू होता है, तो संभावना है कि आप गलत Password दर्ज कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सही अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों का उपयोग करके सही Password Type कर रहे हैं .

Browser समस्याएँ: यदि आपके Browser में कुछ समस्याएँ आ रही हैं, तो आपको अपने Facebook खाते में Log in करते समय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हैक किया गया Facebook Account: अगर किसी ने आपका Facebook Account हैक कर लिया है तो आप अपने Facebook Account में Log in नहीं कर पाएंगे।

अक्षम Facebook Account: यदि आपका Facebook Account लॉक या अक्षम कर दिया गया है, तो आप समस्या का समाधान होने तक Log in नहीं कर पाएंगे।

मैलवेयर या वायरस: यदि आप जिस डिवाइस का उपयोग Facebook में Log in करने के लिए कर रहे हैं, वह मैलवेयर या वायरस से संक्रमित है, तो यह समस्याएँ पैदा कर सकता है और आपको Log in नहीं करने दे सकता है।

सुनिश्चित करें कि Facebook डाउन न हो: अगर Facebook मेंटेनेंस या आउटेज जैसे किसी कारण से डाउन है, तो दुनिया में कोई भी Log in नहीं कर सकता है।

प्रयास करने के लिए समाधान जब Facebook आपको Log in नहीं करने दे रहा है

  • Login प्रमाण-पत्रों को सत्यापित करें- आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि Email पता और Password जिसे आप अपने Facebook खाते में Log in करने के लिए उपयोग कर रहे हैं, सही ढंग से दर्ज किया गया है। ऐसा करने के लिए, आप जानकारी को मैन्युअल रूप से Type करने के बजाय सही रिक्त स्थान में कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं, क्योंकि इससे Typeो त्रुटियां होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • क्या Facebook डाउन है? – जैसा कि मैंने पहले ही ऊपर बताया है, Facebook कई बार नीचे जा सकता है, जिससे दुनिया भर के सभी अरब उपयोगकर्ताओं के लिए अपने संबंधित खातों में Log in करना असंभव हो जाता है। इसलिए, जब भी आपको सोशल मीडिया जायंट के साथ कोई गड़बड़ का सामना करना पड़े, तो इसे जांचने की आवश्यकता है।

यहाँ उन साइटों में से एक है जिन पर मैं Facebook की वर्तमान सर्वर स्थिति की जाँच करने के लिए जाने का सुझाव दूंगा- downdetector.com। वेबसाइट पर जाने पर, आप विश्लेषण कर पाएंगे कि क्या सभी Facebook उपयोगकर्ता अपने खातों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, या यह केवल आप ही हैं।

यदि आपको पता चलता है कि कोई आउटेज है, तो आप तुरंत चिंता करना बंद कर सकते हैं और तब तक आराम कर सकते हैं जब तक कि Facebook द्वारा सेवाएं बहाल नहीं हो जातीं। यदि नहीं, तो आप Facebook से कुछ मदद मांग सकते हैं, ‘आई हैव ए प्रॉब्लम विद Facebook’ पर क्लिक करें, आपके सामने प्रस्तुत फॉर्म भरें और प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें।

I have a problem with Facebook पर क्लिक करें

ब्राउजर के जंक को साफ करें- ब्राउजर कैश, कुकीज और हिस्ट्री के स्टोरेज बॉक्स के रूप में काम करता है जो इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइटों पर जाने पर जमा हो जाता है। और इसे सुचारू रूप से कार्य करने देने के लिए, आपको समय-समय पर कबाड़ को साफ करना होगा। इसलिए, यदि आपने इसे लंबे समय तक नहीं किया है, तो जाएं और अपने Browser के सभी ब्राउज़िंग डेटा को साफ़ करें और फिर से Log in करने का प्रयास करें। ब्राउज़िंग डेटा को साफ़ करने के लिए, अपने Browser की सेटिंग में जाएँ और इतिहास विकल्प देखें।

स्पष्ट डेटा पर क्लिक करें

Password भूल गए हैं? – यदि आप Password याद रखने में खराब हैं या Facebook App पर Log in रहते हैं, और इसके परिणामस्वरूप, आपका Password बहुत पहले आपकी याददाश्त से चला गया है, तो यह एक ऐसा परिदृश्य हो सकता है जहां यह Login त्रुटि पॉप अप हो सकती है। Facebook आपको Password बदलने देता है, भले ही आपको वर्तमान Password याद न हो, इसे Reset करके। Facebook द्वारा Password Reset करने के लिए पेश किए जाने वाले सभी तरीकों पर एक समर्पित गाइड यहां दी गई है- Facebook Password भूल गए Reset करें। बस गाइड के माध्यम से जाओ, चरणों का पालन करें, और आप जाने के लिए अच्छे हैं।

नोट- Facebook आपकी मदद तभी कर सकता है जब आपके पास अपने फोन नंबर या Email पते तक पहुंच हो, जिसके उपयोग से आपने अपना खाता बनाया है, अन्यथा पुनर्प्राप्ति लगभग असंभव है।

अतिरिक्त समस्या निवारण- यहां कुछ स्पष्ट चीजें हैं जिन्हें आपको Facebook Login त्रुटि और अन्य संबंधित मुद्दों के माध्यम से स्पष्ट करने के लिए जांचने की आवश्यकता है:

  • अपने इंटरनेट की जांच करें, सुनिश्चित करें कि सिग्नल की शक्ति मजबूत है।
  • नवीनतम संस्करण के किसी भिन्न Browser का उपयोग करने का प्रयास करें
  • यदि आप App पर हैं, तो देखें कि यह अपडेट है या नवीनतम संस्करण स्थापित करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका डिवाइस वायरस से मुक्त है, इसे जांचने के लिए एंटीवायरस स्कैन चलाएं।
Facebook को एक Login समस्या की रिपोर्ट करें

Login मुद्दे के संबंध में Facebook से सहायता प्राप्त करने का आधिकारिक तरीका उनका फॉर्म भरना है। https://en-gb.facebook.com/help/contact/357439354283890 पर जाएं

आपके द्वारा दर्ज की जाने वाली जानकारी:

  • संपर्क Email पता: उन्हें एक Email पता प्रदान करें जिसका उपयोग वे आपसे संपर्क करने के लिए कर सकें।
  • समस्या का विवरण: यहां आपको उस क्षण की व्याख्या करने की आवश्यकता है जब आपने लॉग-इन समस्या का सामना किया था, आप वास्तव में क्या कर रहे थे, आप क्या होने की उम्मीद कर रहे थे, और वास्तव में क्या हुआ था।
  • स्क्रीनशॉट (वैकल्पिक): यदि आपको Facebook के साथ एक विशेष Login त्रुटि का सामना करना पड़ा है और आप उन्हें एक स्क्रीनशॉट प्रदान करने में सक्षम हैं, तो एक लें और इसे फॉर्म में अपलोड करें। स्क्रीनशॉट अपलोड करने के लिए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें।

आपके अनुरोध के प्रतिसाद के लिए आपने Facebook को जो Email पता प्रदान किया है, उसकी जाँच करते रहें.

अपने Facebook खाते का एक्सेस खोने से रोकने के लिए युक्तियाँ

जैसे-जैसे हैकिंग की घटनाएं बढ़ रही हैं और लोग हर दिन अपने Facebook खातों तक पहुंच खो रहे हैं, मैंने सोचा कि क्यों न अपने Account को हैकर्स और स्पैमर्स की नजरों से बचाने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स साझा किए जाएं; हेयर यू गो:

  • ‘फ़िशिंग’ एक सामान्य तकनीक है जिसका उपयोग हैकर्स द्वारा Password जैसी संवेदनशील जानकारी चुराने के लिए किया जाता है। हैकर्स Facebook उपयोगकर्ताओं को धोखाधड़ी वाले Email भेजते हैं जो वास्तविक स्रोतों से प्रतीत होते हैं और जैसे ही आप अपने Facebook क्रेडेंशियल्स दर्ज करते हैं, आप वहीं अपने खाते तक पहुंच खो देते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि स्मार्ट तरीके से कार्य करें और आँख बंद करके कहीं भी अपने Facebook Login विवरण दर्ज न करें।
  • इसी तरह, आपको अपने Facebook चैट बॉक्स में यादृच्छिक लोगों से प्राप्त लिंक पर कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए। ये लिंक आपकी व्यक्तिगत जानकारी को चुराने या आपके खाते को हैक करने के लिए आपके डिवाइस को मैलवेयर या वायरस से संक्रमित करने के अलावा और कुछ नहीं हैं।
  • हाल ही में, मुझे हैकर्स द्वारा लोगों को लुभाने के लिए अपनाए गए एक नए तरीके के बारे में पता चला। फ़ेसबुक रिकवरी से संबंधित बहुत सारे YouTube वीडियो के कमेंट सेक्शन में, आपको बहुत सारी कमेंट्स दिखाई देंगी जो आपको अपने फ़ेसबुक Account के लिए मदद पाने के लिए कुछ रैंडम हैकर का सुझाव दे रही हैं। यह फिर से और कुछ नहीं बल्कि लोगों को यह विश्वास दिलाने का एक स्मार्ट तरीका है कि आपका FB खाता एक यादृच्छिक हैकर द्वारा पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। लेकिन आखिरकार, लोग ऐसे हैकर्स के हाथों अपना पैसा खो देते हैं और साथ ही अपने खाते तक पहुंच भी खो देते हैं।

Microsoft Contact Support Apps के साथ Windows 10 में समस्याएँ ठीक करें

Microsoft Contact Support Apps के साथ Windows 10 में समस्याएँ ठीक करें

Microsoft Contact Support Apps के साथ Windows 10 में समस्याएँ ठीक करें

Microsoft Contact Support Apps के साथ Windows 10 में समस्याएँ ठीक करें

Microsoft Contact Support Apps के साथ Windows 10 में समस्याएँ ठीक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE