समस्या निवारण

सभी AOL Mail Login समस्याओं के लिए समस्या Troubleshooting Guide

AOL 1985 से Email की दुनिया का एक हिस्सा है और इसे दुनिया भर में एक Free Email सेवा के रूप में जाना जाता है। यह अपने उपयोगकर्ताओं को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की श्रेणी जैसे अन-सेंड Email फीचर, कैलेंडर, AIM Panel, आदि सभी पीढ़ियों के बीच इसे बेहतर बनाता है। 250 GB mailbox Size इस Email क्लाइंट की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक है। अधिकांश सुविधाएँ AOL Account के premium और मूल संस्करणों के लिए समान हैं। AOL Email सेवा की कुछ अन्य विशेषताएं हैं:

  1. यह एक Email में 25MB फ़ाइल संलग्न करने की अनुमति देता है।
  2. यह 1000 नए और 4000 पुराने संदेशों की भंडारण क्षमता प्रदान करता है।
  3. आपके खाते को hacking से सुरक्षित करने के लिए उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ हैं।
  4. यह POP3, SMTP और IMAP को सपोर्ट करता है।
  5. यह auto-correction और मंत्र जांच सुविधा भी प्रदान करता है।

इन सभी विशेषताओं का उपयोग करने के लिए, पहला कदम एक AOL खाता बनाना है और एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप सभी अद्भुत सुविधाओं का उपयोग करने में सक्षम होंगे। लेकिन वह कहानी का अंत नहीं है।

अपने AOL खाते में Login करना उतना आसान नहीं है जितना दिखता है। ऐसे कारक हो सकते हैं जो Email तक पहुँचने में समस्याएँ पैदा कर सकते हैं।

संभावित AOL Sign in समस्याएं और उनके समाधान
यहां उन समस्याओं की सूची दी गई है जिनका सामना आपको अपने AOL खाते में Sign in करते समय करना पड़ सकता है।

प्रमाणीकरण त्रुटि

जब भी AOL के लिए प्रमाणीकरण प्रक्रिया में कोई Issue होगी, आपको एक Blerk Error 1 संदेश प्राप्त होगा। प्रमाणीकरण त्रुटि तब होती है जब आपके पास अपने खाते तक पहुँचने का अधिकार नहीं होता है। यह मुख्य रूप से Browser की गलत settings या पुराने या पुराने Browser का उपयोग करने के कारण हो सकता है। इस त्रुटि को ठीक करने के लिए दिए गए समस्या निवारण का पालन करें:

1 . Browser के साथ समस्याएँ ठीक करें

उपलब्ध Browser में से, Internet Explorer को AOL खाते तक पहुंचने का एक सुरक्षित तरीका नहीं माना जाता है। साथ ही, Microsoft ने इस Browser को update करना बंद कर दिया है लेकिन फिर भी यदि आप Internet Explorer का उपयोग कर रहे हैं, तो आप समस्या के निवारण के लिए दिए गए चरणों का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, Google Chrome, या Edge जैसे नए Browser पर स्विच करना बेहतर होगा।

Add AOL to Trusted Sites
      • Click Tools and then move to Internet Options.
      • Next, click on the Security tab.
      • Click on the Trusted sites option and then click on Sites.
      • In “Add this website to zone“, type https://.aol.com and click on Add, then press Ok.
      • Now restart the browser and then check if the error persists.
Enable Protected Mode
      • Click Tools and then move to Internet Options.
      • Next, click on the Security tab and then click on the Internet option.
      • Select the checkbox for Enable Protected Mode and then click on the ‘Trusted sites’ icon.
      • Again select checkbox for Enable Protected Mode and restart the browser.
Run Internet Explorer in No Add-ons Mode
    • Click on Start and select All Programs option.
    • Select Accessories and then click on System Tools.
    • From the list, select Internet Explorer (No Add-ons).

2. Browser settings समायोजित करें

ब्राउजर सुरक्षा settings सही ढंग से सेट नहीं होने पर Login समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं। इसके अलावा, एज, क्रोम, सफारी और फ़ायरफ़ॉक्स जैसी सुरक्षा settings को समायोजित करने के लिए प्रत्येक Browser की एक अलग प्रक्रिया होती है।

AOL Login साइट काम नहीं कर रही है

AOL Mail का URL बदलता रहता है इसलिए यह संभव है कि आपने एक पुराने लिंक को बुकमार्क कर लिया है और किए गए परिवर्तनों के कारण यह काम नहीं कर रहा है। इसलिए विभिन्न Browserों के लिए दिए गए निर्देशों का उपयोग करते हुए समय-समय पर Browser को अपडेट करना सुनिश्चित करें: सफारी, फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम, एज।

AOL Mail Loading करने में समस्या

ब्लेक! एरर 4 तब दिखाई देता है जब आपको AOL Mail Loading करने में कोई समस्या आती है। यह एक अस्थायी समस्या हो सकती है, फिर भी आप दी गई समस्या निवारण विधियों को आजमा सकते हैं:

अपने Browser को पुनरारंभ करें

कभी-कभी एक साधारण पुनरारंभ आपके सभी मुद्दों को ठीक कर सकता है, इसलिए बस आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Browser से बाहर निकलें और अपने Device को रीफ़्रेश करने के बाद, इसे पुनरारंभ करें। इसके बाद mail.aol.com पर जाएं और लॉगइन करने की कोशिश करें।

कैश को साफ़ करें

यदि आपका सिस्टम संग्रहीत Data से भरा है, तो इससे AOL Mail Loading करने में समस्या हो सकती है। संग्रहीत Data और फ़ाइलों को हटाने और अपने Device पर कुछ स्थान खाली करने का एक सरल तरीका है। कैश साफ़ करने से अधिकांश Login समस्याएँ ठीक हो जाती हैं जैसे पुराने पृष्ठ, Website फ़्रीज़ होना और पृष्ठ Loading न होना। फिर से साफ़ करने की प्रक्रिया प्रत्येक Browser जैसे फ़ायरफ़ॉक्स, सफारी, एज और क्रोम के लिए अलग-अलग होगी।

फ़ायरवॉल settings समायोजित करें

फ़ायरवॉल आपके Device पर स्थापित है और AOL Mail Loading नहीं करने के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है, इसलिए आपको समस्या को ठीक करने के लिए निम्नलिखित मुद्दों की जांच करने की आवश्यकता है:

  • ‘वेब फ़िल्टरिंग’ विकल्पों को अक्षम करें।
  • सुनिश्चित करें कि https://aol.com तक पहुंच सक्षम है।
AOL आईफोन पर काम नहीं कर रहा है

यदि आप अपने iPhone पर AOL का उपयोग कर रहे हैं और Login संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आप दिए गए चरणों को आज़मा सकते हैं:

  • सुनिश्चित करें कि आपके Device में iOS सॉफ़्टवेयर का नवीनतम संस्करण स्थापित है और यह स्वचालित रूप से अधिकांश समस्याओं का समाधान कर देगा।
  • यदि आप अभी भी अपने AOL खाते में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं तो Mail ऐप को पुनरारंभ करें।
  • यदि फिर भी समस्या बनी रहती है, तो आप AOL Mail ऐप को हटा और पुनः स्थापित कर सकते हैं।

तृतीय-पक्ष ऐप्स के साथ प्रमाणीकरण त्रुटि

कुछ तृतीय-पक्ष Email ऐप्स को Login प्रक्रिया के एक भाग के रूप में पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होती है। साथ ही, यदि आपने अपने AOL Mail खाते के लिए द्वि-चरणीय सत्यापन सक्रिय किया है, तो आपको AOL Mail तक पहुँचने के लिए एक ऐप पासवर्ड जनरेट करना होगा।

यदि आप उपरोक्त किसी भी समस्या का सामना कर रहे हैं या AOL Mail Login करते समय खाली स्क्रीन का सामना करना पड़ रहा है, AOL Mail Sign in गुम है, नेटवर्क समस्याएं या AOL Login के दौरान त्रुटि संदेश प्राप्त करना, आदि, आपके AOL Email में Login करते समय खाता, व्यावहारिक समाधान पाने के लिए आगे पढ़ना जारी रखें।

सामान्य समस्या निवारण AOL Email Login समस्याएँ

यहां कुछ त्वरित सुधार दिए गए हैं जो कष्टप्रद Login त्रुटियों से छुटकारा पाने में आपकी सहायता करेंगे:

इंटरनेट की जाँच करें

Login करने के लिए आपको अपने Device को इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा और यदि नेटवर्क में कोई समस्या है, तो यह निश्चित रूप से Login प्रक्रिया को प्रभावित करेगा। तो सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपका Device एक मजबूत इंटरनेट कनेक्शन से ठीक से जुड़ा हुआ है। यदि नहीं, तो बेहतर पर स्विच करें और फिर अपने AOL खाते में Sign in करने का पुनः प्रयास करें।

Browser settings सत्यापित करें

Browser के साथ समस्याएँ भी इस समस्या का कारण बन सकती हैं, इसलिए इसे ठीक करने के लिए, Browser का संपूर्ण इतिहास साफ़ करें। आपको सभी कैशे और सहेजी गई कुकीज़ भी साफ़ करनी चाहिए। फिर Login करने का प्रयास करें और यदि त्रुटि बनी रहती है, तो किसी भिन्न Browser का उपयोग करें। साथ ही, पॉप-अप और एक्सटेंशन, यदि कोई हो, को अक्षम कर दें।

Login क्रेडेंशियल Re-check करें

आपको आश्वस्त होने की आवश्यकता है कि आप सही ढंग से Login क्रेडेंशियल दर्ज कर रहे हैं। यदि आपको सही पासवर्ड याद नहीं है, तो यहां वे चरण दिए गए हैं जिनका उपयोग करके आप AOL पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं:

  1. एक Browser लॉन्च करें और aol.com पर जाएं।
  2. उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें और ‘अगला’ दबाएं।
  3. इसके बाद ‘ट्रबल साइनिंग इन’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. पासवर्ड रीसेट करने के लिए आपको दो विकल्प मिलेंगे- एक Email पते का उपयोग करके और दूसरा आपके खाते से जुड़े फ़ोन नंबर के माध्यम से।
  5. आप जो भी तरीका चुनेंगे, आपको उसी पर सत्यापन कोड प्राप्त होगा।
  6. कोड दर्ज करने के तुरंत बाद, आप अपने AOL खाते के लिए एक नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं।
Anti Virus को अक्षम करें

कई बार, आपके Device पर स्थापित Anti Virus सॉफ़्टवेयर के कारण AOL के साथ Login समस्याएँ भी उत्पन्न हो सकती हैं। यह जांचने के लिए कि क्या वे समस्या का कारण बन रहे हैं, थोड़ी देर के लिए Anti Virus को अक्षम करें और फिर से Login करने का प्रयास करें।

फ़ायरवॉल settings बदलें

इसे ठीक करने के लिए आपके Device पर स्थापित फ़ायरवॉल कुछ अज्ञात Website को भी ब्लॉक कर सकता है; आपको settings को निम्नानुसार बदलने की आवश्यकता है:

  • कंट्रोल पैनल या Windows सेटिंग पर जाएं और सर्च बॉक्स में ‘Windows फायरवॉल’ टाइप करें।
  • ‘अनुमत कार्यक्रम’ विकल्प पर क्लिक करें और सत्यापित करें कि क्या https://www.aol.com/ को अनुमति दी गई है।
  • ‘वेब फ़िल्टरिंग’ विकल्पों के लिए बॉक्स को अनचेक करें।
  • अब, Browser को पुनरारंभ करें और फिर से Sign in करने का प्रयास करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE