इंटरनेट

अपना Online Career शुरू करने के लिए Top 10 Freelance Marketplace 2023

Freelance marketplace 2023 एक ऐसा platform है जहां विभिन्न गुणों और कौशल वाले लोग काम searchने और भुगतान प्राप्त करने के लिए आते हैं। इसने लोगों के जीने के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है और निश्चित रूप से इसे आसान बना दिया है। Freelance marketplace पिछले कुछ वर्षों में नाटकीय रूप से बढ़ा है। यह उम्मीद की जाती है कि 2030 के आसपास लगभग 80% कार्यबल Online काम कर रहा होगा। कई बढ़ते बाजारों में से कुछ ने शीर्ष पर अपना रास्ता बना लिया है। ये platform पिछले कुछ वर्षों से नियोक्ताओं और व्यक्तियों दोनों के लिए एक शानदार अवसर रहे हैं। कुछ उल्लेखनीय Freelance marketplace जो Online करियर शुरू करने के लिए बहुत अच्छे होंगे:

1. Fiverr फाइवर
Fiverr एक Online marketplace है जो लगभग 10 वर्षों से नियोक्ताओं को उनकी परियोजनाओं के लिए शानदार प्रतिभा प्रदान कर रहा है। इसने दुनिया भर के नियोक्ताओं के व्यक्तियों को सेवाएं प्रदान कीं। Fiverr तीन अलग-अलग चरणों में स्क्रीनिंग करता है; इन चरणों के माध्यम से, सेवा विक्रेता यह पता लगाते हैं कि उनकी job के लिए कौन उपयुक्त होगा। ये अवस्थाएँ व्यवसाय को उनकी आवश्यकताओं को निर्दिष्ट करने और उनके लिए सही व्यक्ति को नियुक्त करने में मदद करती हैं। Fiverr पूरी पारदर्शिता के प्रावधान के लिए जाना जाता है। इस platform में हर Freelanceर का प्रोफाइल और रिव्यू देखा जा सकता है। Fiverr नियोक्ताओं के लिए सही Freelanceर की तलाश करना और अच्छी Fiverr समीक्षाओं के साथ $5 से शुरू होने वाली न्यूनतम राशि के लिए कोई भी उत्पाद या सेवा प्रदान करना बहुत आसान बनाता है। यह Freelanceरों के लिए एक बहुत ही आसान मंच है क्योंकि उन्हें केवल उन सेवाओं के बारे में Post करना है जो वे पेश करना चाहते हैं और उनके काम का एक नमूना है। Fiverr द्वारा प्रदान की जाने वाली सामान्य सेवाओं में अनुबंध लेखन, लोगो designsिंग और एक आभासी सहायक को काम पर रखना शामिल है।

2. Upwork अपवर्क:
यह एक क्लाउड-आधारित वैश्विक Freelance platform है जिसे Elance-oDesk के नाम से जाना जाता था। Upwork सबसे बड़ी कार्यस्थल साइटों में से एक है जिसका सबसे बड़ा कवरेज है और Freelanceरों और सेवा विक्रेताओं का सबसे बड़ा पूल है। Freelanceर और उद्यमी दोनों अपनी दरें प्रदान कर सकते हैं जो उनके दर्शकों को आकर्षित करेगी। Upwork हर जरूरत के लिए सही मैच स्क्रीन करने के लिए फ़िल्टर की संख्या के साथ एक मजबूत search इंजन प्रदान करता है। Upwork के पास एक मजबूत सुरक्षा जांच है जो वे यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि उनके उपयोगकर्ता सभी प्रकार के घोटालों और संभावित धोखाधड़ी से सुरक्षित रहें। Application की एक मजबूत नीति है जो साइट की अखंडता की रक्षा के लिए नकली नियोक्ताओं या कर्मचारियों को खत्म करने में उनकी मदद करती है। इस प्लेटफ़ॉर्म में कुछ विशिष्ट विशेषताएं हैं जो व्यवसायों और एक व्यक्तिगत नियोक्ता को कुछ ही समय में सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा का पता लगाने में मदद करती हैं। यह नियोक्ताओं को Freelanceरों के साथ साक्षात्कार सेट करने की सुविधा भी देता है ताकि वे सही उम्मीदवार का पता लगा सकें।

3. Toptal टोपाल्ट:
टोपाल्ट एक और Freelance marketplace है जिसने डेवलपर्स, designsरों और वित्तीय विशेषज्ञों का एक नेटवर्क बनाया है। इस platform की भर्ती प्रक्रिया अन्य Freelance marketplace की तुलना में काफी आसान है। जब व्यवसाय प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करते हैं, तो वे आसानी से उस विशिष्ट प्रतिभा को search सकते हैं जिसकी उन्हें तलाश है। टोपाल्ट ऐसे श्रमिकों का एक पूल बनाता है जो हर क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ 3% में से हैं, इसलिए वे अत्यधिक योग्य हैं और अंग्रेजी में धाराप्रवाह हैं इसलिए संचार बहुत आसान हो जाता है। इस प्लेटफ़ॉर्म में, व्यवसायों को गारंटी दी जाती है कि वे सबसे अधिक लागत प्रभावी हायरिंग क्राउडसोर्सिंग प्लेटफ़ॉर्म में हैं। टोपाल्ट कंपनी को एक छोटे से नि: शुल्क परीक्षण के लिए उनके लिए Freelanceर काम पाने के लिए सेवा प्रदान करने की अनुमति देता है। एक बार जब कंपनी Freelanceरों के काम करने से पूरी तरह संतुष्ट हो जाती है, तो वे उन्हें अपनी टीम में जोड़ सकते हैं। टोपाल्ट के पास एक मजबूत स्क्रीनिंग प्रक्रिया है जो वे यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि कंपनियों के पास सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा पूल है और इसके लिए वे Freelanceरों को उनके व्यक्तित्व, कौशल सेट और ज्ञान के अनुसार स्क्रीन करते हैं।

4. Freelancers Freelanceर:
Freelanceर एक Freelance marketplace है जिसका उपयोग दुनिया भर के लोग करते हैं, 25 मिलियन से अधिक लोग इस platform का उपयोग सेवाएं प्रदान करने के लिए करते हैं। यह Application डेटा एंट्री, website डिज़ाइन, सोशल मीडिया मार्केटिंग आदि जैसी नौकरियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इन सेवाओं की तलाश करने वाली कंपनियां या व्यक्ति निश्चित रूप से सही व्यक्ति को ढूंढ लेंगे। Freelanceरों के पास एक अच्छा प्रदर्शन करने वाला मोबाइल ऐप भी है जो नियोक्ताओं और कर्मचारियों के बीच अच्छे संचार में मदद करता है। यह Application यह भी सुनिश्चित करता है कि उनके Job Postर सुरक्षित हैं। search इंजन मजबूत और आसान है, जो Freelanceरों की search को कम करने में मदद करता है। Freelanceरों में वह सुविधा होती है जो नियोक्ताओं को माइलस्टोन सेट करने की अनुमति देती है जिसे Freelanceरों को किसी भी भुगतान को प्राप्त करने में सक्षम होने से पहले पढ़ना पड़ता है जो यह सुनिश्चित करता है कि नियत समय में काम प्रदान किया जाता है। Freelanceरों के पास सुरक्षित लेनदेन, सभी Card भुगतान और इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के लिए सबसे मजबूत मंच भी है ताकि कोई धोखाधड़ी वाली गतिविधियां न हों।

5. Guru गुरु :
गुरु दुनिया भर के व्यक्तिगत पेशेवरों के लिए एक स्वतंत्र मंच है। इसमें सेवाओं की लगभग 8 श्रेणियां हैं जो वे प्रदान करते हैं और सभी Freelanceरों को इन श्रेणियों में वर्गीकृत करते हैं ताकि नियोक्ताओं को उनकी पसंदीदा जरूरतों का पता चल सके। यह एक बहुत ही उपयोगकर्ता के अनुकूल Application है जो नियोक्ताओं को एक Freelanceर को किराए पर लेने या job Post करने या सीधे होमपेज से job का प्रस्ताव प्राप्त करने में मदद करता है। इस प्लाट में

फॉर्म, बड़े व्यवसाय platform के उद्यम समाधानों के साथ प्रतिभाओं के एक बड़े पूल का प्रबंधन कर सकते हैं। यह भर्ती और प्रबंधन प्रक्रिया को बहुत कम कठिन बना देता है। गुरु website पर भुगतान संसाधित करने के लिए न्यूनतम शुल्क लेता है। नियोक्ता इलेक्ट्रॉनिक या Card भुगतान के बाहर भी अपनी भुगतान विधि चुन सकते हैं क्योंकि वे वायर ट्रांसफर, वेब कैश फंड और कई अन्य तरीकों से भी भुगतान स्वीकार करते हैं।

6. PeoplePerHour लोग प्रति घंटा:
PeoplePerHour एक फ्रीलान्स क्राउडसोर्स है जो विशिष्ट क्षेत्रों के विशेषज्ञों से बना है। यह एक व्यवसाय को दुनिया के एक हिस्से से एक Freelanceर को काम पर रखने की अनुमति देता है। पीपीएच में सभी प्रकार की कंपनियां विश्व स्तर पर प्रतिभाओं की search कर सकती हैं यानी वे अपने प्रोजेक्ट के लिए काम के किसी भी हिस्से से किसी विशेषज्ञ को नियुक्त कर सकती हैं। यह Freelance marketplace बड़ी कंपनियों को उद्यम समाधान प्रदान करता है, इससे उन्हें अपनी कंपनी में अपनी पसंद की प्रतिभा की रक्षा करने और अपने उद्योग में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। यह मंच दुनिया के हर हिस्से को रोजगार प्रदान करता है, जो उन्हें मजबूत और बहुमुखी वैश्विक प्रतिभा पूल बनाने में मदद करता है। पीपीएच में Freelanceरों को न केवल एक प्रोफ़ाइल और काम का नमूना देना होता है, बल्कि उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होता है कि वे अच्छी तरह से योग्य और पेशेवर हैं।

7. 99designs 99 डिज़ाइन:
99designs दुनिया के सबसे बड़े Freelance marketplace में से एक है जो Online designs प्रदान करता है। यह दुनिया भर के designsरों और व्यवसायों को जोड़ता है और उन्हें अपना पोर्टफोलियो बनाने की अनुमति देता है। यह मंच 1998 से काम कर रहा है जहां प्रतिभाओं का एक वैश्विक पूल, दुनिया के विभिन्न हिस्सों के Freelanceर नियोक्ताओं से जुड़ते हैं। यह website लोगो designsिंग, बिजनेस Card बनाने, टी-शर्ट designsिंग, website बनाने और कई अन्य सेवाएं प्रदान करती है। यह platform 24 घंटे ग्राहक सहायता प्रदान करके कर्मचारी और नियोक्ता के बीच मजबूत संबंध बनाता है। 99designs में सभी भुगतान Application द्वारा अच्छी तरह से सुरक्षित और संरक्षित हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म में कुछ बहुत ही मजबूत विशेषताएं हैं जो उन्हें ग्राहकों और Freelanceरों को बनाए रखने में मदद करती हैं, जिनमें से असीमित designs Storage हैं। Freelanceरों द्वारा बनाए गए designsों को website पर संग्रहीत किया जा सकता है जो पोर्टफोलियो के रूप में काम करेगा, जो ग्राहकों को उनकी job के लिए सही व्यक्ति चुनने में मदद करता है। Application की एक अन्य विशेषता यह है कि ग्राहक डिज़ाइन पर अपना कॉपीराइट रख सकता है।

8. Project4hire प्रोजेक्ट4हायर:
Project4Hire एक Freelance marketplace है जहां Freelanceर अपनी विशेषज्ञता बेच सकते हैं और कंपनियां job की स्थिति या प्रोजेक्ट Post कर सकती हैं। यह एक बढ़ती क्राउडसोर्सिंग website है जो अभी भी अपने समुदाय का निर्माण कर रही है। इस website की अपनी विशेषताएं हैं जैसे उपयोगकर्ता की कमाई का 5% प्राप्त करना। Job search करने वाली इस website में यूजर्स को Job ब्राउज करने से पहले एक प्रोफाइल बनानी होती है। पंजीकरण के दौरान, यह प्लेटफ़ॉर्म प्रत्येक उपयोगकर्ता को क्लाइंट या Freelanceर के रूप में वर्गीकृत करता है, एक ही खाते का उपयोग एक ही समय में दोनों करने के लिए नहीं किया जा सकता है। P4H मूल रूप से एक पारंपरिक Job पोर्टल है जहां ग्राहक Job Post करते हैं और Freelanceर आवेदन कर सकते हैं, यह दूरस्थ job के अवसरों का समर्थन करता है जो इंटरनेट का उपयोग करके किया जा सकता है। वेब designsिंग, ग्राफिक कला, लेखन, प्रोग्रामिंग, अनुवाद कुछ ऐसी job श्रेणियां हैं जिन्हें इस platform पर देखा जा सकता है। इस website में Job बोर्ड नाम की एक सुविधा भी है जहां प्रासंगिक असाइनमेंट ढूंढे जा सकते हैं। इस website पर Job Postिंग अपेक्षाकृत आसान है और website द्वारा अपनी विभिन्न search सुविधाओं द्वारा किसी विशिष्ट कार्य की search करना भी आसान बना दिया गया है।

9. Project4hire वास्तव में:
दरअसल एक ग्लोबल वर्टिकल Job search इंजन है, जो सिंगल-टॉपिक वाला है। यह 15 वर्षों से काम कर रहा है और 60 देशों और 28 भाषाओं में उपलब्ध है। इसने अधिकांश अन्य Job search इंजनों को पार कर लिया है और सबसे अधिक ट्रैफिक वाली Job website बन गई है। यह website मूल रूप से अन्य सभी website, स्टाफिंग फर्मों, कंपनी के करियर पेजों, Job बोर्डों, संघों आदि से Job Posting एकत्र करती है। वे विभिन्न कंपनियों और नियोक्ताओं को प्रीमियम Job Posting और फिर से शुरू करने की सुविधा देते हैं, और इसके माध्यम से पैसा कमाते हैं। हाल के वर्षों में इस Freelance marketplace ने job चाहने वालों को अपनी website पर job Posting के लिए सीधे आवेदन करने की अनुमति देना शुरू कर दिया है। दरअसल, अपने उपयोगकर्ताओं को रिज्यूमे Post करने की पेशकश भी करता है और स्टोरेज भी प्रदान करता है।

10. SimplyHired सिम्पलीहायर:
सिम्पलीहायरेड रोज़गार के लिए एक Freelance marketplace है, जो Job search, कस्टम प्रोफाइल, रिज्यूमे अपलोड, ईमेल अलर्ट और कंपनी डायरेक्टरी, Job search सलाह आदि सहित विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है। यह website मूल रूप से एक Online भर्ती एजेंसी है, जो एक मोबाइल के माध्यम से भी काम करती है। आवेदन। सिंपली हायर्ड एक अमेरिकी आधारित कंपनी है जिसने 2003 में अपनी यात्रा शुरू की थी। यह platform अन्य websiteों और Job बोर्ड से Job Postिंग प्रकाशित करता है और इसे अपनी website और मोबाइल Application पर विज्ञापित करता है। job चाहने वाले अपने अत्यधिक कार्यशील search इंजन का उपयोग करके अपनी वांछित नौकरियों की तलाश कर सकते हैं, कीवर्ड और स्थान को फ़िल्टर करके कर्मचारी अपने लिए उपयुक्त पा सकते हैं। नियोक्ता विज्ञापनों द्वारा website पर प्रीमियम Posting कर सकते हैं। Sernukers.com पर अधिक Freelance marketplace देखें।

निकट भविष्य में Freelance marketplace एक प्रमुख रोजगार विकल्प बन जाएगा। इसमें अत्यधिक जुड़े हुए वैश्वीकृत डब्ल्यू दुनिया के लोग अब दुनिया के किसी भी कोने से काम कर सकते हैं। इस platform ने लोगों को पारंपरिक 9-5-टाइम फ्रेम को छोड़ने और काम करने के लिए अपना पसंदीदा समय चुनने का मौका दिया है। पहले इन marketplace को साइड गिग्स माना जाता था, लेकिन वे जो लाभ प्रदान कर रहे हैं, जैसे कहीं से भी प्रतिभा तक पहुंच, लागत दक्षता, कार्य-जीवन संतुलन, ये marketplace अच्छे के लिए आय का मुख्य स्रोत बन रहे हैं। लोगों का हिस्सा।

Read More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE