cPanel

कैसे cpanel से cpanel वेबसाइट फाइल transfer किया जाता है।

cpanel to cpanel : दोस्तों आज की इस Artical में मैं आपको बताऊंगा की आप कैसे एक cpanel account से दूसरे cpanel account में अपनी Website की File transfer कर सकते है।

अगर आप एक Website डेवलपर है तो आपको ये बात पता होने ही चाहिए की Cpanel से Cpanel account कैसे ट्रांसफर किया जाता है इसके बारे में आज हम विस्तार से जानेंगे।

दुनिया भर में cpanel का इस्तेमाल हर एक डेवलपर करता है लेकिन उन्हें cpanel अकाउंट के बारे में जानकारी नहीं होती है जैसे की cpanel kya है इसका उपयोग कैसे किया जाता है लकिन इसका बात हम कभी करेंगे तो आज हम सिखाते है की Website की File दूसरे Server पर कैसे transfer किया जाता है।

cPanel क्या है (What is cPanel)?

cPanel मतलब  Control panel यह एक Linux ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित softwer है जो User को उनकी Website को Manage करने मदद करता है.

cPanel के माध्यम से  User अपने server से जुड़ी सभी चीजों को controal और Manage कर सकता है, इसे Web hosting Company अपने user को देता है. cPanel के लिए User को अलग से Login credential भी मिल जाते हैं. अधिकतर वेब Hosting Company आपको cPanel अलग से प्रदान नहीं करवाती है बल्कि यह सुविधा आपके Hosting में Build करके देती है, और इसके लिए वह कोई चार्ज नहीं लेते हैं.

cPanel एक सामान्य शब्द है जिसका मतलब होता है कि जहाँ से सभी चीजों को Manage किया जाता है. वेब Hosting में cPanel से आप अपनी Website और उससे जुडी चीजों को Manage कर सकते हैं, जैसे कि स्टोरेज, डेटाबेस, डोमेन, Website की सिक्यूरिटी इत्यादि. cPanel से आप केवल एक क्लिक में किसी भी File को Configure कर सकते हैं.

cPanel में दो इंटरफ़ेस होते हैं एक User इंटरफ़ेस जिसे कि cPanel कहा जाता है और दूसरा Server Management इंटरफ़ेस जिसे कि WHM (Web Host Manager) कहा जाता है.

cPanel से cPanel Website कैसे transfer करे ?

cPanel से cpanel Website को ट्रांसफर करने में कई चरण होते है तो चाहिए आज जानते है की कैसे ट्रांसफर किया जाता है।

Step 1 . सब से पहले आपको जहा से Hosting लिए है वह से आपको cpanel का Login credential मिला होगा जिसे आपको cpanel account open करना होगा

cpanel to cpanel

Step 2 . cpanel में आपने के बाद आपको backup Wizard opction पर क्लिक करने होगा।

cpanel to cpanel

Step 3 . Backup Wizard पर क्लिक करने के बाद आपको Backup बटन पर क्लिक करना होगा।

cpanel to cpanel

Step 4. Backup बटन दबाने के बाद आपको full backup बटन दबाये।

cpanel to cpanel

Step 5 . full backup पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक मुख्य area मिलेगा जहॉ आपको सही – सही डाटा fil करना होगा। मै आज की इस आर्टिकल में आपको बता रहा हु की कैसे हम एक cpanel से दूसरे cpanel में File transfer करते है बिना कोई internet data ख़तम किये और बिना कोई समस्या झेले, तो आइये आज जाते है।

Full Backup बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक select करने के लिए options आने लगेगा जिसमे से आपको Remote FTP Server पर क्लिक करना होगा।

cpanel to cpanel

Step 6 . Generate a Full Backup Remote FTP Server में जब Details fil करते समय हमें ध्यान होना चाहिए की हम क्या fill कर रहे है।

  1. सबसे पहले वाले email option में अपना email id fill करे जिससे आपको Server ईमेल के माध्यम से इंफॉर्म करेगा की आपकी File दूसरे Server पर सही सलामत पहुंच गया है।
  2. Remote Server पर Hosting Company द्वारा दिये जाने वाले IP Address को Remote Server वाले option में डालिये।
  3. Remote user का मतलब होता है की आपके hosting server का user name जो आपके cpanel के right side देखने को मिल जाइएगा।
  4. Remote password में आपको cpanel का password डालना होगा।
  5. port number पर आपको बिना कोई सवाल जवाब दिए 21 डालना है जो हर cpanel का same होता है।
  6. Remote Dir वाले area में आपको old Server की फ़ाइल New Server पर कहाँ चाहिए वो पार्थ एरिया select करना होता है जो मैंने सिर्फ पब्लिक एरिया में लिया हु।
  7. final में आपको Generate Backup वाले बटन को दबाना है।

cpanel to cpanel

आपकी old Server की File New Server पर कुछ ही मिनटों में या घंटों में File ट्रांसफर हो जाइएगा और transfer होते ही आपको आपके ईमेल पर old Server से एक email आएगा की आपकी File transfer होगी है।

नोट : 

जब भी आप अपने old server का File transfer करते समय ध्यान रहे की एक बार File की साइज़ चेक कर ले की पूरी File की साइज सही है की नहीं और File transfer होने के बाद भी कुछ दिनों तक अपने old Server पर File डिलीट ना करे क्युकी जब भी आप कोई New Server पर ट्रांसफर होते है तो पता नहीं कैसा Server है और उनका Server कैसे आपके old Server से अच्छा प्रफोर्म करता है की नहीं।

FAQ आपके सवाल के जवाब 

1. जब भी हम अपने old cpanel का file New server पर Transfer करते है तो क्या हमारी File old server से डिलीट हो जाता है ?

Answer : ऐसा कभी नहीं होता की आपने File transfer किया और old Server से आपकी File manager से file delete हो जाये।

2. backup wizard में जो login id और पासवर्ड डालना होता है वो कहा से और कैसे मिलेगा ?

Answer : जब भी आप किसी server company से Hosting खरीदते है तो आपको ईमेल पर आपके Cpanel की पूरी details भेज दिया जाता है आप सिर्फ अपना email को अच्छे से चेक करे।

3. FTP Remote के द्वारा अगर File New Server पर नहीं आता है तो क्या करना होगा ?

Answer : अगर आपकी File New Server में नहीं आ पता है तो last option है की आप File manager में जाकर file download कर New server पर अपलोड कर सकते है।

और भी पढ़ें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE