इंटरनेट

2023 में Domain Authority Score कैसे सुधारें?

Domain Authority Score : यदि आप 2023 में अपने Domain authority score को बेहतर बनाने के लिए दिशानिर्देशों की तलाश कर रहे हैं, तो आपके पास एक SEO विशेषज्ञ, सामग्री लेखक और डेवलपर होना चाहिए। website के विकास, website के SEO और website की सामग्री में कोई भी समस्या Domain authority score में वृद्धि या कमी का कारण बन सकती है। निम्नलिखित दिशानिर्देश आपको 2023 में अपना DA सुधारने में मदद कर सकते हैं।

नीचे दिए गए किसी भी दिशा-निर्देश को लागू करने से पहले Prepostseo.com पर अपनी website DA जरूर चेक कर लें ताकि आप इन बातों को लागू करने के बाद भविष्य में मिलने वाले परिणामों के बारे में जान सकें।

Proper SEO
आपको नवीनतम SEO प्रवृत्तियों से अवगत होना चाहिए जो सालाना बदल रहे हैं। 1999 में काम करने वाला SEO शायद 2023 में Ranking के लिए काम न करे। इस प्रकार, आपको आधुनिक SEO और इसके रुझानों को जानना चाहिए। ऑन Page SEO, off Page SEO और टेक्निकल SEO को up-to-date होना चाहिए ताकि आपकी website के 100% परिणाम और DA में बढ़ोतरी हो सके। Domain Authority Score

Link building
Link बिल्डिंग या off Page SEO आपकी website के लिए बहुत जरूरी है। Google में नंबर एक Ranking प्राप्त करने के लिए अपने प्रतिस्पर्धियों को मात देना आवश्यक है। इस तरह आपको अपनी website के लिए Backlink की जरूरत पड़ेगी। Backlinks प्राप्त करने के तरीके निम्नलिखित हैं।

  1. Natural Link
    गुणवत्ता वाले Backlink हमेशा आपके पाठकों या उपयोगकर्ताओं द्वारा उत्पन्न प्राकृतिक Link होते हैं। ये Backlink आपकी website के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्हें प्राप्त करने के लिए तकनीकों का उपयोग करने के बजाय प्राकृतिक Link होना Google द्वारा पसंद किया जाता है।
  2. Blogger outreach विधि
    2023 में, बहुत से लोग कुछ Backlink प्राप्त करने के लिए ब्लॉगर आउटरीच Link बिल्डिंग विधियों का उपयोग करेंगे। इसका मतलब ब्लॉग के मालिक तक पहुंचना और Backlink के लिए पूछना है। यह ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग या किसी ब्लॉगर के साथ सीधे संपर्क से संभव है।
  3. Exchange Backlink
    आधुनिक युग में बहुत से लोगों ने अपनी खुद की website शुरू कर दी है लेकिन उनके पास SEO विशेषज्ञ नहीं है। वे अपने सीमित बजट के कारण किसी को भी नौकरी पर नहीं रख सकते हैं। इससे वह एक दूसरे को Backlink देने लगते हैं जो पहले ठीक था लेकिन अब गूगल ने इसे बैन कर दिया है। एक दूसरे से Link साझा करने वाली दो websiteों पर जुर्माना लगाया जाएगा। 2023 में, कृपया इस तरह से न जाएं।

Cheap Domain Hosting Company

गुणवत्ता सामग्री ( Quality content )

सामग्री राजा है; आपने यह वाक्य अवश्य सुना होगा। आपकी सामग्री आपके पृष्ठ के H1 Tag के अनुसार 100% अनुकूलित होनी चाहिए। किसी website के लिए बड़े पैमाने पर ट्रैफ़िक, उच्च Ranking और बढ़ा हुआ DA और PA प्राप्त करने के लिए गुणवत्ता सामग्री जिम्मेदार है। उचित Keyword रिसर्च करने के बाद आपको अच्छी सामग्री लिखनी होगी।

यदि आप तेजी से DA और PA में भारी वृद्धि प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने मुख्य Keyword को H1 Tag, URL पथ और अपने website सामग्री पृष्ठ के पहले 8 शब्दों में प्रबंधित करने का प्रयास करें।

आपकी website की गुणवत्ता
दो मुख्य चीजें हैं जो आपको उच्च DA और PA दिला सकती हैं। एक आपकी website की गुणवत्ता है, जो आपकी website की सामग्री और डिज़ाइन से उत्पन्न होती है। दूसरा आपकी website का अधिकार है जो बढ़ती हुई Backlink और उम्र के साथ बढ़ता है। इस प्रकार, आपको अपनी गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अधिक से अधिक प्राकृतिक Backlink प्राप्त करने होंगे। जैसे-जैसे आपकी website पुरानी होती जाती है, उच्च DA और PA बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

बिंदु सामग्री के लिए
कुछ लोग Keyword को ऐसी जगह पर लगाने की कोशिश करते हैं जहां वे फिट नहीं होते हैं। सामग्री संपादकीय और उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्यवान होनी चाहिए। तब आपको DA और PA बढ़ाने का मौका मिलता है। यदि आप उच्च DA प्राप्त करने के इच्छुक हैं तो अपने विषय के साथ स्पष्ट होने का प्रयास करें।

कोई व्यापक Keyword stuffing नहीं
Google के हालिया अपडेट के साथ, कई website जो पहले Ranking कर रही थीं, उनमें सबसे खराब गिरावट देखी गई। वे Google search परिणामों से भी गायब हो गए हैं। गूगल अपने सर्च इंजन के लिए ऐसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है जो किसी खास Keyword पर सबसे अच्छे नतीजों की पहचान कर सके।

जैसा कि ऊपर बताया गया है, आपको सीधे रहना होगा और केवल अपने विषय पर ही बात करनी होगी। अपने मुख्य और द्वितीयक Keyword का उपयोग वहीं करें जहां वे उपयुक्त हों। अतिरिक्त Keyword स्टफिंग का परिणाम Google से जुर्माना हो सकता है।

उपयोगकर्ता के लिए अनुकूलता
अगर आप अपनी website का DA बढ़ाना चाहते हैं तो आपकी website यूजर फ्रेंडली होनी चाहिए। कुछ लोग रंगों से website डिजाइन करते हैं, जो यूजर्स को पसंद नहीं आती। इसलिए उनका बाउंस रेट बढ़ जाता है जिसके लिए उनका वेबPage रैंक होने के बजाय पीछे की ओर खिसक जाता है।

आपकी website आपके Niche के हिसाब से अच्छी तरह से डिजाइन होनी चाहिए। प्रत्येक आगंतुक को वह ढूंढने में सक्षम होना चाहिए जो वह आपकी website पर ढूंढ रहा है।

कम बाउंस दर
ज्यादा बाउंस रेट आपके DA और PA को गिरा देता है। कम बाउंस रेट आपकी website के DA के साथ-साथ PA को भी बढ़ाता है। इस प्रकार आपको अपने विजिटर को गुणवत्ता प्रदान करनी चाहिए ताकि बाउंस दर में वृद्धि न हो। इस तरह, आपको सर्च इंजनों से विश्वास प्राप्त होगा। यह मत सोचिए कि आज का हर एक प्रबंधन आपको अगले दिन परिणाम देने वाला है।

Spam score को बढ़ाए बिना आपको हर दिन अपनी website का रखरखाव करना चाहिए। इस प्रकार, Google कम से कम 2-3 महीनों में आपकी website को पहले Page पर रैंक करने में सक्षम होगा।

सामग्री रणनीति
यदि आप एक अच्छे रणनीतिकार हैं तो सामग्री राजा है। एक निश्चित सामग्री रणनीति के बिना, आपको कभी भी उच्च DA और PA नहीं मिलेगा। इस प्रकार, आपको कल परिणाम प्राप्त करने के लिए अभी सामग्री रणनीति तैयार करनी होगी। आपको सेट करना चाहिए आपका शब्द गणना, और वह दिन जब आपकी सामग्री प्रकाशित की जानी है। आपकी आवृत्ति और सामग्री की नियमितता SEO के लिए एक कारक है।

Read More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE