XETO OFFICIAL

LEADING NEWS & MEDIA WEBSITE OF INDIA NATIONAL.

स्वास्थ्य बीमा पर कल्याण छूट कैसे प्राप्त करें

1 min read

चेतन और उनकी पत्नी को हाल ही में उनकी फैमिली फ्लोटर हेल्थ पॉलिसी पर प्रीमियम का 100% रिटर्न मिला है। और यह बहुत अधिक प्रयास भी नहीं था। उन्होंने केवल एक वर्ष में 300 से अधिक दिनों के लिए एक दिन में 10,000 कदम पूरे किए।

2021 में लॉन्च किया गया, आदित्य बिड़ला का एक्टिव हेल्थ प्लेटिनम एन्हांस्ड प्रोग्राम, अगर आप अपनी फिटनेस बनाए रखते हैं, तो नवीनीकरण के समय पूरे प्रीमियम को माफ कर देता है। चेतन उन 1,000 पॉलिसीधारकों में शामिल हैं, जिन्हें अपने स्वास्थ्य स्कोर के मुकाबले अपना पूरा प्रीमियम वापस मिल गया है। आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक बथवाल का कहना है कि इस पॉलिसी के तहत कुल 10.87 लाख सदस्यों ने अपना कल्याण स्कोर बनाया है।

“मैंने फैमिली फ्लोटर पॉलिसी को के प्रीमियम पर खरीदा है 14,600. मैंने और मेरी पत्नी ने उन सक्रिय दिनों की संख्या को पार कर लिया है जो कंपनी को 100% छूट के लिए पात्र होने के लिए आवश्यक थे। कंपनी का ऐप दिखाएगा कि हमने अब तक कितने अंक एकत्र किए हैं। इसने हमें अपनी स्वास्थ्य यात्रा जारी रखने के लिए प्रेरित किया। मैंने जुलाई में अपनी पॉलिसी का नवीनीकरण स्वास्थ्य रिटर्न के साथ किया, जो हमने एकत्र किया था,” चेतन कहते हैं।

सक्रिय दिनों को कैसे मापें?

एक सक्रिय दिन 10,000 कदम या 300 कैलोरी बर्न या प्रति दिन 30 मिनट के जिम सत्र के बराबर है। 100% स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए हर महीने 13 सक्रिय दिनों को हिट करने की आवश्यकता होती है। “यदि आप योग या तैराकी में हैं जिसे ऐप पर नहीं मापा जा सकता है, तो आप हर छह महीने में एक फिटनेस मूल्यांकन परीक्षण ले सकते हैं। ऐसे मामलों में, पॉलिसीधारक या तो हमारे केंद्रों पर जा सकते हैं या इसे घर पर ही करवा सकते हैं,” बथवाल कहते हैं।

FGILI ने फ्यूचर जेनेराली लॉन्ग टर्म इनकम प्लान लॉन्च किया। विवरण यहां जानें

शायद तुम्हे यह भी अच्छा लगे

नितिन गडकरी के इथेनॉल पुश में सही और गलत

चांदनी देने वाले नियोक्ताओं का चमचमाता वादा नजर नहीं आता

डेटा मूल विचारों के साथ बॉलीवुड के संघर्ष को दर्शाता है

क्यों एल्युमीनियम की कीमतों में गिरावट की संभावना नहीं है

जबकि कल्याण लाभ अधिकांश बीमा पॉलिसियों का हिस्सा हैं, आदित्य बिड़ला दुनिया में एकमात्र बीमाकर्ता होने का दावा करते हैं जो प्रीमियम के नवीनीकरण पर 100% छूट प्रदान करते हैं। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड हेल्थ इंश्योरेंस, बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस और स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस जैसी बीमा कंपनियां सीमित छूट प्रदान करती हैं जो विभिन्न नीतियों में भिन्न होती हैं। बजाज आलियांज के मामले में, यह 12.5% ​​है, सभी मानदंडों की पूर्ति के अधीन, स्टार हेल्थ के लिए, यह 10% तक है। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने हाल ही में एक नया ओपीडी (आउट पेशेंट) और वेलनेस राइडर, ‘बीफिट’ लॉन्च किया है, जिसमें यह मूल नवीनीकरण प्रीमियम पर 25% तक की छूट प्रदान करता है।

बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन टीम के प्रमुख भास्कर नेरुरकर कहते हैं, “हमने लगभग 10% ग्राहकों को देखा है जिन्होंने पॉलिसी नवीनीकरण के दौरान वेलनेस बेनिफिट छूट का लाभ उठाया है।”

पॉलिसीबाज़ार के डेटा से पता चलता है कि वित्त वर्ष 2013 की पहली तिमाही में 30% से अधिक लोगों ने वेलनेस पॉइंट्स के माध्यम से अपनी नीतियों का नवीनीकरण किया है, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 20% लोगों ने अपनी नीतियों का नवीनीकरण किया था। आदित्य बिड़ला एक्टिव हेल्थ, आदित्य बिड़ला एक्टिव एश्योर डायमंड, निवा बूपा रीएश्योर, स्टार कॉम्प्रिहेंसिव, स्टार हेल्थ यंग स्टार, केयर प्लस और मणिपाल सिग्ना प्राइम उस क्रम में सबसे लोकप्रिय वेलनेस नवीनीकरण हैं।

38% पॉलिसीधारकों ने प्रीमियम में 50% तक की वृद्धि देखी: लोकलसर्किल सर्वे

वरिष्ठ नागरिकों

वरिष्ठ नागरिक नीतियों पर प्रीमियम बहुत अधिक है। यदि उनका स्वास्थ्य अच्छा रहता है, तो वे भी ऐसी छूट के पात्र हैं।

भुगतान करने वाली 68 वर्षीय वीना प्रधान का ही मामला लें उसकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर वार्षिक प्रीमियम के रूप में 31,000। वह योग में है और स्टेप-काउंट का अपना हिस्सा पूरा करती है। उसे भी, 100% प्रीमियम बैक माइनस GST प्राप्त हुआ। बथवाल कहते हैं, “हम समझते हैं कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए 10,000 कदम कठिन हैं, इसलिए हमने इसे घटाकर 7,500 कर दिया है।”

बजाज आलियांज हेल्थ इंश्योरेंस की योजना वरिष्ठ नागरिकों, युवा महिलाओं और बच्चों जैसे लक्षित समूहों के लिए अधिक ग्राहक-केंद्रित उत्पाद लॉन्च करने की है। उदाहरण के लिए, वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में गिरावट का पता लगाना, आपातकालीन देखभाल, स्वास्थ्य ट्रैकिंग निगरानी और कंसीयज सेवाएं आदि शामिल हो सकते हैं।

वास्तव में, नवीनीकरण प्रीमियम पर छूट वेलनेस प्रोग्राम का सिर्फ एक हिस्सा है। कई अन्य लाभ हैं। उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति दवाएं और अन्य स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद खरीद सकता है या बीमाकर्ता के सेवा भागीदारों से प्राप्त किए गए स्वास्थ्य बिंदुओं के साथ नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए भुगतान कर सकता है। इसके अलावा, पॉलिसीधारकों को डॉक्टर के परामर्श और स्वास्थ्य प्रशिक्षकों की मुफ्त सुविधा मिलती है। यदि ग्राहक सलाह का पालन करते हैं, तो यह उनके कल्याण स्कोर को जोड़ता है।

रास्ते में नवाचार

दक्षिण अफ्रीका की स्वास्थ्य बीमा कंपनी डिस्कवरी हेल्थ ने वेलनेस बेनिफिट्स के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाई है। इसका दशकों पुराना व्यापक प्रोत्साहन-आधारित कल्याण कार्यक्रम डिस्कवरी विटैलिटी न केवल स्वास्थ्य से संबंधित पुरस्कार प्रदान करता है बल्कि खुदरा, एयरलाइन, यात्रा छूट और भी बहुत कुछ प्रदान करता है। यदि आप स्वस्थ भोजन की खरीदारी करते हैं तो वेलनेस स्कोर में सुधार होता है। स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करने के लिए देश में इसी तरह के मॉडल की उम्मीद है। आदित्य बिड़ला पहले ही सात लाइफस्टाइल पार्टनर्स जैसे Amazon, Uber और Samsung के साथ करार कर चुके हैं। पॉलिसीधारक उनके साथ बातचीत करते समय अपने स्वास्थ्य स्कोर को रिवॉर्ड पॉइंट में बदल सकते हैं।

आदित्य बिड़ला हेल्थ, पॉलिसीबाजार ने शून्य प्रतीक्षा के साथ ओपीडी ऐड-ऑन कवर लॉन्च किया

वेलनेस में एक और बड़ा इनोवेशन हो सकता है कि आप कैसे और क्या खाते हैं। “ग्राहक अपनी जीवन शैली साझा करने के इच्छुक हैं। अगर वे अपने नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने की तस्वीरें पोस्ट करते हैं, तो ऐसे तकनीकी उपकरण हैं जो यह आकलन करने में मदद कर सकते हैं कि भोजन पौष्टिक है या नहीं। स्वस्थ भोजन की आदतों को बनाए रखने वालों को प्रोत्साहन मिलेगा। एसीकेओ जनरल इंश्योरेंस के मुख्य व्यवसाय अधिकारी संजीव एस कहते हैं, “हमारे पास हमारे स्वास्थ्य बीमा उत्पादों के रोडमैप में है।”

हालांकि साइबर सुरक्षा चिंताओं से अवगत होने की जरूरत है। “कंपनियां डेटा पर पनपती हैं। जबकि वे एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर फिट रहने वाले लोगों को प्रोत्साहित कर सकते हैं, यह ध्यान देने योग्य है कि मजबूत सिस्टम वाली कंपनियां भी हैक हो सकती हैं। इसलिए सिर्फ वही चीजें शेयर करें जो जरूरी हो। यदि कोई स्वास्थ्य बीमा ऐप आपके हृदय गति या कैलोरी को ट्रैक करना चाहता है, तो यह समझ में आता है, लेकिन आपको अनुमति से इनकार करना चाहिए यदि वह आपकी तस्वीरों/गैलरी या माइक्रोफ़ोन तक पहुंच चाहता है, ” श्रम कानून सलाहकार के सह-संस्थापक मंदीप गिल कहते हैं। लोग स्वस्थ जीवन शैली की ओर तेजी से प्रेरित हो रहे हैं। कल्याण छूट न केवल बेहतर बीमा पैठ में मदद करेगी बल्कि कम दावों में भी परिणाम देगी। यह पॉलिसीधारकों और बीमाकर्ताओं दोनों के लिए एक जीत की स्थिति है।

मिंटो में कहीं और

विद्या महंबारे और प्रवीण कुमार बताते हैं क्यों समृद्धि की भावना गुजरात में सबसे ज्यादा रहने की संभावना है। ध्रुव गर्ग पहेली पर लिखते हैं भारतीय ऑनलाइन गेमिंग फर्मों का सामना करना पड़ता है। किरीट पी. सोलंकी और सुमित कौशिक बताते हैं कि क्या गति बढ़ा सकता है भारत की अमृत काल यात्रा. लॉन्ग स्टोरी बताती है कि कैसे सुनील भारती मित्तल एयरटेल को घुमाया अफ्रीका में।