समस्या निवारण

Windows 10 में अटके हुए Windows Update को कैसे दूर करें?

Windows 10 : operating systems के बेहतर कामकाज के लिए update महत्वपूर्ण हैं लेकिन एक ही समय में समय लेने वाला हो सकता है। आमतौर पर, कोई भी Windows update पर उचित ध्यान नहीं देता है, लेकिन एक बार जब आप उन्हें प्राप्त कर लेते हैं, तो वे आपके Device को खतरों से सुरक्षित रखते हैं और आप देखेंगे कि आपका System पहले की तुलना में सुचारू रूप से चल रहा है। लेकिन हर बार update मिलने पर ऐसा नहीं होता है। System को बेहतर और तेज चलाने के लिए Windows 10 के लिए update पेश किए गए हैं लेकिन बहुत सारे hardwer और Softwer configuration हैं जो अवरोध पैदा करते हैं।

आम तौर पर, Windows 10 Device स्वचालित रूप से update प्राप्त करने के लिए कॉन्फ़िगर किए जाते हैं। कभी-कभी Windows update को पूरा होने या installation के दौरान बीच में अटकने या फ्रीज होने में हमेशा के लिए लग जाता है।

Windows अद्यतन दिखा रहा लक्षण अटक गया है
जब आप अपनी Computer स्क्रीन पर निम्न में से कोई भी निर्देश देखते हैं, तो Windows अद्यतन की स्थापना रुक जाती है या लॉक हो जाती है:

  • Windows को कॉन्फ़िगर करने की तैयारी। अपना Computer बंद न करे।
  • Windows तैयार कर रहे हैं, अपना Computer बंद न करें।
  • कृपया अपनी मशीन को बंद या अनप्लग न करें। x का अद्यतन x स्थापित कर रहा है।
  • अद्यतनों पर कार्य करना, x% पूर्ण, अपना Computer बंद न करें
  • Windows update को कॉन्फ़िगर करना, x% पूर्ण, अपना Computer बंद न करें।
  • अपने पीसी को तब तक चालू रखें जब तक यह पूरा न हो जाए, x के update x को Install करना।

आपके पास Windows संस्करण के लिए निर्देश भिन्न हो सकते हैं।

अटके हुए Windows 10 update के कारण
update फ्रीज करने के लिए जिम्मेदार कई कारक हो सकते हैं। सॉफ़्टवेयर विरोध हो सकता है, या कोई समस्या जो अद्यतन स्थापित होने से पहले भी थी। कभी-कभी गलती Microsoft की ओर से होती है लेकिन ऐसा बहुत कम होता है। साथ ही, यह समस्या Windows 10 तक ही सीमित नहीं है और माइक्रोसॉफ्ट के अन्य operating systems के साथ भी हो सकती है।

अटके हुए Windows update इंस्टालेशन को ठीक करना
जमे हुए Windows update Installेशन को ठीक करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि update वास्तव में अटके हुए हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि update को पूरी तरह से Install होने में कई मिनट लगते हैं और आपसे गलती हो सकती है कि प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ रही है। यदि आप किसी ऐसी समस्या को ठीक करने का प्रयास करेंगे जो वास्तव में है ही नहीं, तो यह कई अन्य समस्याओं को जन्म दे सकती है।

हालाँकि, यदि आप एक ही स्क्रीन को 3 घंटे से अधिक समय तक देख रहे हैं, तो यह स्पष्ट है कि सब कुछ अटका हुआ है। Windows update 3 घंटे की अवधि से पहले भी अटक सकता है लेकिन फिर भी, यह सुझाव दिया जाता है कि समस्या की पुष्टि करने के लिए इतने समय तक प्रतीक्षा करें।

Method -1 बंद करें और चालू करें
इस मूल समस्या निवारण Method से शुरू करें यानी Device को बंद करें और फिर से चालू करें क्योंकि यह ज्यादातर समय काम करता है। ऐसा करने से System की अस्थायी मेमोरी साफ़ हो जाएगी और सब कुछ फिर से शुरू हो जाएगा। यदि केवल update अटके हुए हैं और बाकी System ठीक काम कर रहा है, तो बस सामान्य रूप से पुनरारंभ करें या यदि सब कुछ स्थिर हो गया है, तो हार्ड रीसेट के लिए पावर बटन दबाकर रखें।

Method-2 Windows बिल्ट-इन ट्रबलशूटर का इस्तेमाल करें
Windows बिल्ट-इन ट्रबलशूटर निश्चित रूप से फिक्स update में आपकी मदद कर सकता है। समस्या निवारक Windows 7, 8, और 10 के लिए उपलब्ध है और निम्नलिखित कार्य करता है:

Windows update सर्विसेज को बंद कर देता है।
  • C:\Windows\SoftwareDistribution फ़ोल्डर का नाम बदलकर C:\Windows\SoftwareDistribution.old कर देता है, जो
  • Windows update डाउनलोड कैश को फिर से चालू करने के लिए साफ़ कर देगा।
  • Windows अद्यतन सेवाएँ पुनरारंभ करता है।
Method-3 Windows update यूटिलिटी की जांच करें

update के लिए चेक पर क्लिक करें
Windows 10 के लिए, आपको सेटिंग्स के माध्यम से ‘Windows update’ लॉन्च करने का विकल्प मिलता है और आपको पता चल जाएगा कि आपका Device अप टू डेट है या नहीं।

यदि आप ‘उन्नत विकल्प’ पर क्लिक करेंगे, और फिर ‘अपना update इतिहास देखें’ पर, आप उन अद्यतनों को देख पाएंगे जो हाल ही में सफल हुए थे और आप उनमें से किसी एक को समस्या निवारण के लिए अनInstall कर सकते हैं।

Method-4 सेफ मोड का उपयोग करें

सुरक्षित मोड सक्षम करें
सुरक्षित मोड एक उन्नत प्रकार के पुनरारंभ की तरह है जहां Windows़ को चलाने के लिए आवश्यक बुनियादी ऐप्स और कोड स्मृति में लोड किए जाते हैं। ऐसा करने के लिए, विन+आई दबाकर ‘सेटिंग्स’ Window खोलें। ‘update एंड सिक्योरिटी’ सेक्शन के तहत, बाईं ओर के मेनू से रिकवरी विकल्प चुनें और रिकवरी स्क्रीन के उन्नत Startअप सेक्शन में दिए गए ‘रिStart नाउ’ बॉक्स पर क्लिक करें।

जब पीसी पुनरारंभ होगा, तो आप ‘एक विकल्प चुनें’ देखेंगे, वहां से समस्या निवारण> उन्नत विकल्प> Startअप सेटिंग्स> पुनरारंभ करें के मेनू विकल्प पर जाएं। पीसी फिर से चालू हो जाएगा और उस समय, सुरक्षित मोड का चयन करें या F4 दबाएं।

Method-5 System रिस्टोर करें

System रिस्टोर करें
आप Windows अद्यतन के साथ समस्याओं को हल करने के लिए System पुनर्स्थापना करने का भी प्रयास कर सकते हैं। इसके लिए कंट्रोल पैनल में जाकर ‘System’ पर क्लिक करें, फिर ‘System प्रोटेक्शन’ पर क्लिक करें और अंत में ‘System रिस्टोर’ पर क्लिक करें।

विज़ार्ड में, सभी उपलब्ध विकल्पों को प्राप्त करने के लिए ‘अधिक पुनर्स्थापना बिंदु दिखाएँ’ चुनें। एक समय और दिनांक चुनें और उस बिंदु पर कॉन्फ़िगर किए गए System पर वापस जाने के लिए विज़ार्ड को पूरा करें। यह Windows 10 में update के साथ आपके सामने आने वाली समस्याओं को हल कर सकता है।

Method-6 Windows अद्यतन फ़ाइल कैश को मैन्युअल रूप से निकालें

आप Windows अद्यतन फ़ाइल कैश को मैन्युअल रूप से हटाने का प्रयास कर सकते हैं। इसके लिए आपको Windows update सेवा को बंद करना होगा, इसके द्वारा बनाई गई अस्थायी फाइलों को हटाना होगा और फिर Windows update को फिर से शुरू करना होगा। सेफ मोड में बूट करें, कमांड प्रॉम्प्ट पर जाएं, एक टेक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा। “नेट स्टॉप वुउसर्व” दर्ज करें और ‘नेट स्टॉप बिट्स’ के साथ उसका पालन करें और फिर से एंटर दबाएं।

इसके बाद C:\Windows\SoftwareDistribution फोल्डर में जाएं और वहां से सब कुछ Delete कर दें। ये केवल अस्थायी फ़ाइलें हैं जो Windows बनाता है इसलिए उन्हें हटाने में कोई समस्या नहीं होगी और Windows update उन्हें फिर से शुरू से बना देगा।

इसके बाद, कमांड प्रॉम्प्ट Window पर वापस जाएं और ‘नेट Start वुउसर्व’ टाइप करें और एंटर दबाएं फिर Windows update और संबंधित सेवाओं को फिर से चलाने के लिए ‘नेट Start बिट्स’ दर्ज करें।

Method-7 डीप वायरस स्कैन करें

अगर आपका System किसी वायरस या स्पाईवेयर से प्रभावित हुआ है तो Windows update भी अटक सकते हैं। वे नवीनतम update को आपके Device पर Install होने से रोकते हैं।

तो आपके पास जो भी एंटीवायरस है, वायरस स्कैन चलाने का प्रयास करें और फिर Windows 10 के लिए नवीनतम update Install करने का प्रयास करें जो पहले रुके हुए थे।

Method-8 एक फुल Windows रिसेट परफॉर्म करें

Windows 10 को रीसेट करने का मतलब है कि व्यक्तिगत फाइलों को स्थानांतरित किए बिना सभी System फाइलों को उनकी मूल स्थिति में रखना। इस विकल्प को प्राप्त करने के लिए, ‘सेटिंग’ सेक्शन में जाएं और update एंड सिक्योरिटी पेज के तहत रिकवरी टैब पर जाएं।

Read More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE