इंटरनेट

Password कैसे चुनें ? जो आपके Data को Secure सुरक्षित रखे

Password आपके खातों, Device या किसी भी प्रकार की जानकारी को संग्रहीत करने वाले किसी भी प्लेटफ़ॉर्म की सुरक्षा के लिए होते हैं। हम में से अधिकांश लोग Password का उपयोग करना जानते हैं, लेकिन Password के रूप में क्या रखना है यह अभी भी एक अनकहा सच है। लेकिन यहां हम आपको इस बेहद कमजोर Digital दुनिया में सुरक्षित रहने के लिए कुछ अतिरिक्त Password सुरक्षा युक्तियों की पेशकश के साथ एक मजबूत Password बनाने में मदद कर रहे हैं।

क्या एक Password कमजोर बनाता है?
कमजोर Password Password न होने से भी बदतर होते हैं, कम से कम आप Password न होने पर ज्यादा ध्यान दें। आसान-से-अनुमानित Password हैकर्स के लिए आपके खाते तक पहुंचने और आपका Data चुराने के लिए आसान बनाते हैं। इसलिए, आइए देखें कि आपका Password कमजोर है या आपके खाते की सुरक्षा के लिए पर्याप्त मजबूत है। इसलिए, यदि आपका Password नीचे दी गई किसी भी प्रथा का उपयोग करके बनाया गया है, तो उसे अभी संशोधन की आवश्यकता है!

सामान्य शब्दों से बना:
Password जैसे शब्द, आपका नाम, या कुछ भी जो अनुमान लगाने में बहुत आसान है, Password को कमजोर बनाते हैं। हैकर आमतौर पर आपकी जानकारी को पहले ट्रैक करते हैं और आपके Password का अनुमान लगाने के लिए संबंधित हर जानकारी का उपयोग करते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके Password में बहुत सामान्य शब्द शामिल नहीं हैं जो आपसे निकटता से संबंधित हैं।

एक बहुत ही सामान्य संयोजन का उपयोग करना:
यदि वे लोग जो आपको जानते हैं, आसानी से आपके Password का विचार प्राप्त कर सकते हैं, तो आपको एक मजबूत Password की आवश्यकता है। इसलिए यदि आपको वास्तव में मजबूत सुरक्षा की आवश्यकता है तो अपने अंतिम नाम, अपनी जन्म तिथि, या अपने जीवनसाथी के नाम का उपयोग करना एक बड़ी नहीं है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप हैकर्स से बचने के लिए अपने Password में पहचान की जानकारी नहीं जोड़ रहे हैं।

एक बहुत छोटा Password:
लंबे Password को छोटे Password से अधिक मजबूत माना जाता है क्योंकि लंबे Password को तोड़ने के लिए काफी प्रयास करने पड़ते हैं। इसके अलावा, यदि आप संख्या को अक्षर से प्रतिस्थापित कर रहे हैं या इसके विपरीत, तो अनुमान लगाना और भी आसान हो जाता है। उदाहरण के लिए “F1avoR” जहां L को 1 से बदल दिया गया है।

कैसे एक Password हैक हो जाता है?
हैकर्स परमुटेशन और कॉम्बिनेशन आधारित Softwer और डार्क web से Password प्राप्त करने जैसी तरकीबों और तरीकों पर काम करते हैं। Password का व्यापार कोई नया खेल नहीं है, इस प्रकार आपके Data की सुरक्षा आपके हाथ में है। डार्क-web Digitalाइजेशन का अभिशाप है और हम दिन-प्रतिदिन इसके साथ लगातार लड़ते रहते हैं। इसलिए, यदि आप उचित तरीके से सुरक्षा उपायों का पालन करते हैं, तो आप साइबर हमलों से बच सकते हैं और अपने खाते को सुरक्षित रख सकते हैं।

अपना Password सुरक्षित करने के तरीके:
कुछ ऐसे उपाय हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है जैसे अक्षरों, अक्षरों, संख्याओं और मामलों को मिलाना, एक लंबा Password रखना, और बहुत कुछ। यहां कुछ प्रभावी युक्तियां दी गई हैं जिनका उपयोग करके आप अपने Password के साथ अधिकतम स्तर की सुरक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

  • एक अद्वितीय Password का उपयोग करें: प्रत्येक Digital प्लेटफॉर्म अब एक Password से सुरक्षित है, आपके कंप्यूटिंग Device, ईमेल अकाउंट से लेकर शॉपिंग webसाइटों तक, Password प्रत्येक प्लेटफॉर्म के लिए एक महत्वपूर्ण लॉगिन क्रेडेंशियल है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप हर उस चीज़ के लिए एक अलग Password का उपयोग कर रहे हैं जिसे Password से सुरक्षित करने की आवश्यकता है। यदि आप हर जगह एक ही Password रखना पसंद करते हैं, तो आप जल्द ही गंभीर संकट में पड़ सकते हैं क्योंकि हैकर्स को केवल एक बार अनुमान लगाने की आवश्यकता होती है और वह आपके सभी खातों को एक ही Password से आसानी से एक्सेस कर सकता है।
  • Password का लिखित ट्रैक न रखें: यदि आप अपना Password लिखना पसंद करते हैं, तो आपको इस आदत को तुरंत बंद करने की आवश्यकता है क्योंकि लिखित ट्रैक से अपना Password चुराने में बहुत कम प्रयास लगता है।
  • Password मैनेजर का उपयोग करें: Password मैनेजर नाम के कई ऐप हैं और ऐसे ऐप आपके Password को सुरक्षित रखने और घुसपैठियों की पहुंच से दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका हैं। एक Password मैनेजर आपके सभी Password को एक ही स्थान पर संग्रहीत करता है और आपको केवल एक कुंजी याद रखने की आवश्यकता होती है जिसका उपयोग करके आप Password मैनेजर खोल सकते हैं।
  • अपना Password कभी साझा न करें: यह मूल रूप से एक नियम है जिसका आपको कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपना Password साझा नहीं करते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि अगला व्यक्ति कौन है।

स्ट्रांग Password कैसे बनाये ?
एक मजबूत Password बनाने के लिए, आपको इस तरह से निर्माण करने की आवश्यकता है कि इसका आसानी से अनुमान नहीं लगाया जा सके। कुछ प्रमुख बिंदु हैं जो आपको एक मजबूत Password बनाने या चुनने में मदद कर सकते हैं जो आपके Digital उत्पाद या प्लेटफॉर्म की बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करता है:

  1. न्यूनतम 12 वर्ण जोड़ें: Password की लंबाई मायने रखती है और Password की उपयुक्त लंबाई है; कम से कम 12 वर्ण। 12 से 14 मिश्रित वर्ण एक उत्तम Password बनाते हैं। अगर आपकी याददाश्त तेज है, तो आप और भी लंबा Password रख सकते हैं। यह ट्रिक सबसे अच्छा है अगर प्लेटफ़ॉर्म में Password-कैरेक्टर के लिए कोई नियम नहीं है क्योंकि कुछ प्लेटफ़ॉर्म Password के लिए केवल 8-10 कैरेक्टर ही स्वीकार करते हैं। इसलिए, मामले के आधार पर, अधिकतम संभव लंबाई चुनें।
  2. विभिन्न संयोजनों का उपयोग करें: संख्याओं, प्रतीकों, बड़े अक्षरों और छोटे अक्षरों की अधिकतम विविधता का उपयोग करें। इस तरह आप एक Password बना सकते हैं जिसे टूल्स द्वारा क्रैक किया जा सकता है।
  3. कोड आधारित Password का उपयोग करें: आप अपने दैनिक वाक्यांशों और वाक्यों को कोड में बदल सकते हैं और उन्हें अपने Password के रूप में रख सकते हैं। हंसी – मजाक! सही? लेकिन सुनिश्चित करें कि आप जिन वाक्यों का उपयोग कर रहे हैं, वे आपकी विचार प्रक्रिया के उत्पाद होने चाहिए न कि एक बहुत ही सामान्य वाक्यांश जो आप आमतौर पर लोगों के बीच उपयोग करते हैं। इसके अलावा, केवल उन कोड का उपयोग करें जिन्हें आप याद रख सकते हैं और उनसे संबंधित हो सकते हैं। कुछ उदाहरण हैं:
  • L8r_L8rNot2day (बाद में, बाद में, आज नहीं – बच्चे की कविता से)
  • 4स्कोर और 7yrsAgo (चार स्कोर और सात साल पहले – गेटिसबर्ग एड्रेस से)
  • 14A&A41dumaS (एक सभी के लिए और सभी 1 के लिए – द थ्री मस्किटियर से, डुमास द्वारा)
  • उत्पाद-विशिष्ट Password रखें: आप प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक अद्वितीय Password बनाने के लिए इस सरल तरीके का उपयोग कर सकते हैं। आप केवल उस कोड का उपयोग कर सकते हैं जिसमें आपके द्वारा उपयोग की जा रही साइट का नाम शामिल है। लेकिन सुनिश्चित करें, कोई और कभी भी आपकी चाल के सामने नहीं आएगा, अन्यथा वे आपके द्वारा सक्रिय हर Digital प्लेटफॉर्म तक आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • अपने keyword का व्यापक रूप से उपयोग करें: आपका keyword न केवल बटनों की एक प्लेट है जो केवल आपके कंप्यूटिंग Device को संचालित करने में मदद करता है, बल्कि इसके पास और भी बहुत कुछ है। वास्तव में, यदि आप अपने keyword को सही तरीके से खेलते हैं तो आप एक शक्तिशाली Password बना सकते हैं। कुछ आसान टोटके हैं:
  • Password में इमोटिकॉन्स जोड़ें: यदि आप जिस प्लेटफॉर्म पर साइन-अप कर रहे हैं, वह Password में इमोटिकॉन्स की अनुमति देता है, तो एक शक्तिशाली Password बनाने के लिए इससे बेहतर तरीका कुछ नहीं हो सकता। यहां तक कि अगर इमोटिकॉन्स की अनुमति नहीं है, तो आप इमोटिकॉन्स बनाने के लिए बस विभिन्न प्रतीकों का उपयोग कर सकते हैं। जैसे “:)” एक मुस्कुराता हुआ चेहरा बनाता है, या “<3” एक दिल बनाता है। इसलिए, आस-पास के प्रतीक एक मजबूत और याद रखने में आसान Password बना सकते हैं।
    सामान्य प्रतीकों और मूल स्माइली चेहरों का उपयोग करें। जैसे कि
    और

इस तरह आप न्यूनतम प्रयासों और तरकीबों का उपयोग करके एक बहुत मजबूत, लंबा और यादगार Password बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि Password बनाते समय आप जिन प्रथाओं का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें कभी प्रकट न करें। लेकिन आप इस लेख को जरूर शेयर कर सकते हैं, तो क्या आपके प्रियजन भी अपने Data को अनधिकृत पहुंच से बचा सकते हैं।

अपने Password सुरक्षित करने के लिए अतिरिक्त सुझाव
अपने Password और अन्य लॉग-इन जानकारी की सुरक्षा के लिए, आप नीचे दी गई युक्तियों की श्रृंखला का अनुसरण कर सकते हैं:

  • सार्वजनिक वाई-फाई पर वीपीएन का उपयोग करें: हैकर आमतौर पर सार्वजनिक वाई-फाई प्लेटफॉर्म से आप पर हमला करते हैं, इसलिए ऐसे मामलों में वीपीएन एक रक्षक के रूप में कार्य कर सकता है और आपके लॉगिन क्रेडेंशियल्स को घुसपैठ से बचा सकता है।
  • हालाँकि, अपना Password साझा नहीं करना पसंद किया जाता है, यदि आप ऐसी स्थिति में आ जाते हैं जहाँ Password साझा करना आवश्यक हो जाता है, तो इसे कॉल पर साझा करें और कभी भी अपना Password ईमेल या टेक्स्ट न करें।
  • अपने खाते को सुरक्षित करने के लिए सुरक्षा प्रश्न का उपयोग करना भी बहुत प्रभावी है। सुरक्षा कार्यक्रम सुरक्षा का एक अतिरिक्त कवच जोड़ते हैं और घुसपैठियों को आपके Data में प्रवेश करने से रोकते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने खाते की सुरक्षा के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले एंटीवायरस का उपयोग कर रहे हैं।
  • द्वि-चरणीय प्रमाणीकरण चालू करें: यह आपके Data को सुरक्षित करने का सही तरीका है, क्योंकि जब भी आप अपने Microsoft
  • खाते में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं तो आपको एक कोड या कुंजी मिलती है। TFA में तीन घटकों में से एक शामिल है, अर्थात्:
  • जो चीजें आप जानते हैं: एक पिन कोड या सुरक्षा कुंजी
  • आपके पास जो चीज है: आपका फोन जिस पर आपको एसएमएस के जरिए एक प्रमाणीकरण कोड प्राप्त होगा।
  • आप बायोमेट्रिक Data क्या हैं, जैसे कि आपका फिंगरप्रिंट।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE