समस्या निवारण

क्या आपका Facebook Page Delete कर दिया गया है? यहां बताया गया है कि इसे क्यों और कैसे Recover किया जाए।

जब Facebook Page और Account Delete करता है तो यह एक आम चलन रहा है। ऐसा मत सोचो कि उन्हें ऐसा करने में खुशी महसूस होती है लेकिन वे ऐसा करने के लिए उत्तरदायी हैं। साथ ही, जब भी कोई Facebook Account या Page Delete या हटा दिया जाता है, तो सबसे प्रत्याशित कारण Facebook नियमों और दिशानिर्देशों में से किसी एक का पालन नहीं करना हो सकता है। Facebook उन Page को हटा देता है जो नियमों से नहीं टिकते हैं और कभी-कभी वे आपको इसे वापस पाने नहीं देते हैं।

दो परिदृश्य हो सकते हैं: एक वह है जहाँ आपको कोई चेतावनी नहीं मिलती है और एक दिन जब आप Login करते हैं, तो पाते हैं कि आपका Facebook Page अब सुलभ नहीं है।

अन्य तब होता है जब आपको अपने ईमेल में चेतावनी मिलती है कि आपका पृष्ठ अक्षम कर दिया गया है।

दोनों परिदृश्य बहुत दिल दहला देने वाले हो सकते हैं लेकिन इस समस्या को ठीक करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि इस स्थिति के कारण कौन से कारक हैं और Facebook Page को कैसे ठीक किया जाए।

आपका Facebook Page हटाए जाने के कारण

ऐसी स्थिति का सामना करने का मुख्य कारण Facebook द्वारा निर्धारित नियमों और विनियमों का पालन नहीं करना है। Facebook द्वारा कुछ नियम पहले से निर्धारित किए गए हैं जिनका सोशल Platform पर Page बनाते समय पालन करना होता है। यहां सामान्य कारक हैं जो आपके Facebook Page को हटाने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं:

  • फेक Page या Account- अगर आपने किसी और की ओर से कोई फर्जी Page या Account बनाया है, तो जैसे ही Facebook को इसका पता चलेगा, आपका Page Platform से हटा दिया जाएगा।
  • गलत बयानी- Facebook पर किसी व्यक्ति या व्यवसाय का प्रतिरूपण करना बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है।
  • कवर Photo- कवर Photo को लेकर भी Facebook के कुछ नियम हैं। आप ऐसे कवर फ़ोटो Post नहीं कर सकते जिनमें 20% से अधिक टेक्स्ट हो। समय-समय पर नियमों में बदलाव होते रहते हैं इसलिए अपने Page को हटाए जाने से बचाने के लिए खुद को अपडेट रखें।
  • प्रतियोगिताएं- Facebook प्रतियोगिताएं वास्तव में आम हैं लेकिन उन्हें बिना किसी नियम का उल्लंघन किए ठीक से आयोजित करने की आवश्यकता है। सभी नियमों को पहले से जान लें और विलोपन से बचने के लिए पूरे मन से उनका पालन करें।
  • कॉपीराइट की गई सामग्री- आपत्तिजनक सामग्री Post करना या ऐसा कुछ जो सभी के लिए उपयोग करने के लिए स्वतंत्र नहीं है, यह उन कारणों में से एक है जिसकी रिपोर्ट किसी के द्वारा की जा सकती है और यह आपके Facebook Page को गायब कर सकता है।

हटाए गए Facebook Page को कैसे पुनर्प्राप्त करें?
‘मैं अपने Facebook Page पर कैसे वापस आ सकता हूं’, यह सवाल आपके दिमाग में तब से घूम रहा होगा जब आपका Facebook Page हटा दिया गया था। एक बार पृष्ठ अक्षम हो जाने के बाद, इसे पुनर्प्राप्त करना कठिन हो जाता है, लेकिन फिर भी, कुछ ऐसा है जिसे आप आजमा सकते हैं।

लिंक https://www.facebook.com/help/contact/164405897002583 पर जाएं लेकिन इस अनुरोध Form को एक्सेस करने के लिए आपको अपने Facebook Account में लॉग इन करना होगा।

Facebook सहायता केंद्र से संपर्क करें

जैसा कि आप शीर्षक देखते हैं। ‘Facebook Page के साथ एक समस्या की रिपोर्ट करें’, आप Page के संबंध में आपके पास मौजूद समस्या की व्याख्या कर सकते हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर सकते हैं। साथ ही, अपने पृष्ठ का URL दर्ज करें और यदि आप चाहें तो एक Screenshot जोड़ें। जानकारी भरने के बाद ‘भेजें’ दबाएं।

अगर आपको लगता है कि आपने गलती से अपना Page Delete कर दिया है या इसे Facebook ने गलती से हटा दिया है तो आप इस Form को भर सकते हैं। किसी Facebook Page को गलती से Delete करना ज्यादा चिंता का विषय नहीं है क्योंकि आप इसे बाद में एक निश्चित समय अवधि के भीतर रिकवर कर सकते हैं। हालाँकि, जब Facebook इतना बड़ा कदम उठाता है तो यह मुश्किल होता है और इस बात का कोई आश्वासन नहीं है कि आपको Facebook की तरफ से जवाब मिलेगा।

अपने Facebook Page को Delete होने से कैसे बचाएं?

  • Facebook पर प्रतियोगिताओं को चलाना आसान नहीं है क्योंकि आपको इतने सारे नियमों का पालन करने की आवश्यकता होती है जो आपके Page को मुश्किल में डाल सकते हैं। इसलिए यदि आप कोई प्रतियोगिता चलाना चाहते हैं और समस्या में नहीं पड़ना चाहते हैं, तो आप इसे अपनी वेबसाइट या ब्लॉग से कर सकते हैं और इसे Facebook पर साझा कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, आप अधिक स्पष्टता के लिए एक अस्वीकरण भी जोड़ सकते हैं ‘यह प्रचार किसी भी तरह से प्रायोजित, समर्थित, या प्रशासित, या Facebook से संबद्ध नहीं है’।
  • कॉपीराइट सामग्री Post करना आजकल आम बात है और अगर आप भी अपने Page पर इस प्रवृत्ति का पालन करते हैं, तो सावधान रहें क्योंकि यह आपके Page को बंद कर सकता है। कोई भी आपकी कॉपी की गई छवि को बिना किसी नोटिस के Facebook पर रिपोर्ट कर सकता है। तो इससे पहले कि आप कुछ साझा करें, सुनिश्चित करें कि बाद में कोई भी इसका दावा नहीं करेगा।
  • आपको अपने पृष्ठ का प्रचार करने के लिए किसी एक स्रोत पर निर्भर नहीं रहना चाहिए, बल्कि इसे अन्य सामाजिक नेटवर्क पर विस्तृत करना चाहिए। तो भले ही Facebook इसे हटा देता है, आप पूरी तरह से बस्ट नहीं हैं और आपके व्यवसाय का समर्थन करने के लिए कुछ होगा।

नोट- पहले आपको अपना Facebook Page Delete करने के बाद रिकवर करने के लिए 14 दिन मिलते थे, लेकिन अब यह विकल्प उपलब्ध नहीं है, एक बार आपने अपना Page Delete कर दिया तो आप इसे कभी भी वापस नहीं पा सकते हैं।

Yahoo के साथ ‘Email भेजने में असमर्थ’ समस्या को कैसे ठीक करें?

Yahoo के साथ ‘Email भेजने में असमर्थ’ समस्या को कैसे ठीक करें?

Yahoo के साथ ‘Email भेजने में असमर्थ’ समस्या को कैसे ठीक करें?

Yahoo के साथ ‘Email भेजने में असमर्थ’ समस्या को कैसे ठीक करें?

Yahoo के साथ ‘Email भेजने में असमर्थ’ समस्या को कैसे ठीक करें?

Related Articles

2 Comments

  1. Do you have a spam problem on this website; I also
    am a blogger, and I was wanting to know your situation; we have created some nice procedures and we are looking
    to exchange solutions with others, please shoot
    me an email if interested.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE