समस्या निवारण

Facebook अस्थायी रूप से Locked है? यहां बताया गया है कि इसे कैसे unlock किया जाए

निस्संदेह, हम सभी Facebook के उपयोग में आसानी और सुविधाजनक सुविधाओं से अवगत हैं। हर कोई बिना किसी सीमा के जानकारी देने और साझा करने के लिए इसका उपयोग कर सकता है। Facebook दुनिया का सबसे बड़ा Social मीडिया Platform है जिसके अरबों से अधिक उपयोगकर्ता आधार हैं। लेकिन आजकल लगातार बढ़ते हैकिंग के प्रयासों के कारण Facebook के लिए Users की जानकारी और खातों की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है।

इसलिए, Facebook ने एक मजबूत सुरक्षा प्रणाली विकसित की है जो उसके किसी भी Facebook Account पर मामूली हलचल और संदिग्ध गतिविधि को भी भांप लेती है। ऐसा होने पर, Facebook आपको सूचित करेगा और स्वामित्व के प्रमाणीकरण के लिए कहेगा.

Facebook की यह नवीनतम विकसित सुरक्षा प्रणाली उपयोगकर्ताओं को इस Platform का दुरुपयोग करने से रोकती है। इस नए गार्ड System से हैकर्स या स्पैमर्स को भी आसानी से दंडित किया जा सकता है। Facebook इस प्रणाली का उपयोग केवल सुरक्षा उद्देश्यों के लिए करता है। लेकिन, कभी-कभी निर्दोष उपयोगकर्ता पीड़ित होते हैं या सुरक्षा प्रणाली के पाश में आ जाते हैं। नतीजतन, वे “Facebook अस्थायी रूप से Lock या Account अक्षम” समस्या का सामना करते हैं।

लेकिन कई बार मासूम Users बिना कुछ किए ही इस घातक गलती का शिकार हो जाते हैं।

“आपका खाता अस्थायी रूप से बंद है” की भयावह खबर सबसे मजबूत दिल को भी डरा देती है। यह आपके Facebook Account तक आपकी पहुंच छीन सकता है, और आपको इसमें संग्रहीत सामग्री से दूर रख सकता है।

Facebook आपका स्वागत करता है “हमने आपके Facebook Account पर संदिग्ध गतिविधि का पता लगाया है और सुरक्षा उपाय के रूप में इसे अस्थायी रूप से Lock कर दिया है”।

लेकिन FB उपयोगकर्ताओं को जो बात सबसे ज्यादा डराती है, वह ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करने के बाद भी Lock किए गए Account को पुनः प्राप्त करने में असमर्थता है, क्योंकि FB खाता पुनर्प्राप्ति के लिए सुरक्षा कोड प्रदान नहीं करता है।

जब आप अटका हुआ महसूस करते हैं और Lock किए गए Facebook Account से बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं है, तो आपको इस गाइड का पालन करने की आवश्यकता है।

आपका Facebook Account क्यों Lock हो गया?
ऐसे कई कारण हो सकते हैं जो Facebook को आपके Account को Lock करने के लिए ट्रिगर करते हैं। आइए उन संभावनाओं पर एक त्वरित नज़र डालें जो Lock या अक्षम FB Account के लिए ज़िम्मेदार हो सकती हैं।

FB database या क्लियर-आउट प्रक्रिया को अपडेट कर रहा है
फ़ेक Account हटाने या डुप्लीकेट प्रोफ़ाइल हटाने के लिए फ़ेसबुक नियमित अंतराल पर डेटाबेस को अपडेट करता है। दुर्भाग्य से, यदि आपका खाता इस प्रक्रिया के अंतर्गत आता है, तो संभवतः यह Lock हो जाएगा।

अवैध गतिविधि के लिए रिपोर्ट की गई
संभवतः किसी ने आपके Account को नकली Account के रूप में रिपोर्ट किया है या Facebook से Account को ब्Lock करने का अनुरोध किया है। हालाँकि, खाता केवल एक रिपोर्ट से Lock नहीं होता है। लेकिन अगर यह सामूहिक स्तर पर होता है, तो आपका खाता निश्चित रूप से पैनलबद्ध हो जाएगा।

Facebook से चेतावनी
जब भी आप कुछ भी अवैध करते हैं या कुछ ऐसा करने की कोशिश करते हैं जो Facebook के मानदंडों के खिलाफ हो, तो आपको एक चेतावनी मिलेगी। लेकिन कई बार चेतावनी मिलने के बाद भी आप अपना काम करते रहते हैं। Facebook आपके Account को अस्थायी रूप से अक्षम या Lock कर देगा।

संदिग्ध गतिविधि
यह संभव हो सकता है कि Facebook ने संदिग्ध गतिविधि देखी हो और आपके Account की सुरक्षा के लिए, उसने Account को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया हो।

Facebook पर बल्क में दोस्तों को जोड़ना
यदि आप Facebook पर अज्ञात या यादृच्छिक मित्र जोड़ रहे हैं तो आपका खाता Lock हो सकता है। साथ ही, बड़ी संख्या में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने से Account Lock हो सकता है। Facebook आपको स्पैमर या रोबोट मानेगा, इसलिए Account को डिसेबल या Lock कर दें।

Lock किए गए Facebook Account की अवधि क्या है
Lock किए गए Facebook Account की समय अवधि कम से कम 24 घंटे से 48 घंटे है। संकेत मिलने पर आप तुरंत Facebook Account को Recover कर सकते हैं, या अपना Account वापस पाने के लिए एक या दो दिन का इंतजार कर सकते हैं। हालाँकि, इस समय के दौरान, आपके मित्र अभी भी आपके द्वारा पूर्व में post की गई post को देख और एक्सेस कर सकते हैं।

Facebook आपके Account में सुरक्षा की एक परत जोड़ने के लिए ऐसा करता है, और Facebook के अधिकारी यह कहकर इसकी पुष्टि करते हैं:

“सुरक्षा जांच पूरी करने के बाद, आपको अपने Facebook Account में लॉग इन करने के लिए 24 घंटे इंतजार करना होगा। इस समय के दौरान, आपका खाता अभी भी Facebook पर आपके मित्रों को दिखाई देगा, लेकिन आप इसे एक्सेस नहीं कर पाएंगे. यह प्रतीक्षा अवधि एक अतिरिक्त सुरक्षा एहतियात है जिसे हमने आपके Account और उसमें मौजूद जानकारी की सुरक्षा के लिए स्थापित किया है। हम इस सुरक्षा उपाय के साथ आपके धैर्य की सराहना करते हैं।”

फ़ेसबुक Account को अस्थायी रूप से Lock की गई समस्या को पुनर्प्राप्त करें
जब आपका खाता Lock हो जाता है, तो आपको “सुरक्षा कारणों से आपका खाता अस्थायी रूप से Lock कर दिया गया है” बताते हुए चेतावनी संदेश प्राप्त होगा।

इस कष्टप्रद स्थिति से छुटकारा पाने के लिए, Facebook आपको “अपने Facebook Account को कैसे unLock करें” के लिए विकल्पों की एक सूची प्रदान करता है। अपने अस्थायी रूप से Lock किए गए Facebook Account को साबित करने और unLock करने के लिए विकल्पों के नीचे प्रयास करें।

एक निश्चित समय तक प्रतीक्षा करें और Cache Clear करें
एक बार आपका खाता Lock हो जाने के बाद, 96 घंटे तक खाता न खोलें। और, Account में लॉग इन करने से पहले Browser इतिहास और कैश को साफ़ करने का प्रयास करें या Facebook Account खोलने के लिए एक अलग Browser का उपयोग करें जिसे आप सामान्य रूप से उपयोग करेंगे।

अपना स्वामित्व सत्यापित करें
यदि आपका खाता निर्दिष्ट समय अवधि के बाद भी अक्षम या Lock है, तो संभवतः संदिग्ध गतिविधि या शर्तों के उल्लंघन के कारण खाता block कर दिया गया था।

ऐसी स्थितियों में, आपको Account के अपने स्वामित्व की पुष्टि करनी होगी। आप उस मोबाइल नंबर का उपयोग करके इसे सत्यापित कर सकते हैं जिस पर आपको कोड प्राप्त होगा और आपको इसे सत्यापन पृष्ठ या FB साइन-इन पृष्ठ में दर्ज करना होगा। एक बार जब आप अपनी पहचान की पुष्टि कर लेते हैं, तो आप अपने Facebook Account को अनLock करने में सक्षम हो सकते हैं।

Facebook को एक अपील भेजें
अगर आपको लगता है कि आपका Account गलती से Lock हो गया है, तो आप Facebook को अपील सबमिट कर सकते हैं।

अपील सबमिट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • अपने Browser से और लिंक खोलें https://www.facebook.com/
  • अब अपना विवरण दर्ज करें जैसे ईमेल पता या मोबाइल नंबर
  • अपना पूरा नाम टाइप करें
  • अब “फाइल्स चुनें” पर क्लिक करके अपना आईडी प्रूफ अटैच करें।

इस तरह आप बंद या अक्षम Facebook Account को Recover करने के लिए एफबी को अपील भेज सकते हैं।

मित्रों से सहायता प्राप्त करें
यदि आपको संदेश मिलता है कि “सुरक्षा कारणों से, आपका खाता अस्थायी रूप से बंद है”, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • अपने Browser से Facebook.com पर पहुँचें
  • अब, अपना Login विवरण दर्ज करें; उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड
  • सुरक्षा पृष्ठ पर, “मित्रों से सहायता प्राप्त करें” पर क्लिक करें
  • एक बार आपके विश्वसनीय संपर्क की सूची खुलने के बाद, उन मित्रों को चुनें जिन्हें आप जानते हैं और इस समय संपर्क कर सकते हैं
  • अगला, जारी रखें पर क्लिक करें
  • आपके सभी चयनित संपर्कों को एक कोड भेजा जाएगा
  • अपने दोस्तों से कोड प्राप्त करें और इसे संकेतित पृष्ठ पर दर्ज करें
  • यदि कोड मेल Account हैं, तो आपका खाता अनLock हो जाएगा।

“एक Login समस्या की रिपोर्ट करें” फ़ॉर्म भरें
एक Lock किए गए Account को अब “रिपोर्ट ए Login इश्यू” फॉर्म का उपयोग करके ठीक किया जा सकता है, जो मुख्य रूप से उन एक्सेसिंग मुद्दों को ठीक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो FB उपयोगकर्ताओं को मिलते हैं और एक Lock किया हुआ खाता उनमें से एक है।

यह फ़ॉर्म आपको ईमेल पते के साथ समस्या का विस्तृत विवरण प्रदान करने के लिए कहेगा ताकि FB टीम आप तक पहुँच सके। यदि संभव हो, तो आप issue स्क्रीन का स्क्रीनशॉट संलग्न कर सकते हैं, क्योंकि इससे FB अधिकारियों को समस्या को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। सबमिशन के बाद, Facebook को जवाब देने में 1-10 कार्यदिवस लगेंगे।

“सिक्योरिटी चेक प्रिवेंटिंग लॉगइन” फॉर्म का इस्तेमाल करें
यदि आप सुरक्षा जांच के कारण अपने Account में साइन इन नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि Facebook बार-बार Facebook सुरक्षा कोड से इनकार कर रहा है, तो आप “सुरक्षा जांच Login को रोकने” फॉर्म का उपयोग करके अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

इस फ़ॉर्म में, आपको यह बताना होगा कि आप किन समस्याओं का सामना कर रहे हैं और आपसे संपर्क करने के लिए अपने ईमेल पते का उल्लेख करें। साथ ही, उल्लेख करें कि आप अपनी चिंता का उल्लेख करते हैं अर्थात “आप सुरक्षा कोड प्राप्त करने में असमर्थ हैं”।

आपके Facebook Account के लिए एहतियाती उपाय
Facebook पर Social मीडिया प्रोफाइल एक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। यहां आप दोस्त बना सकते हैं, दूसरों के साथ चीजें साझा कर सकते हैं और अन्य गतिविधियों का एक समूह बना सकते हैं। संक्षेप में, Facebook सभी के लिए एक आवश्यकता बन गया है। लेकिन Facebook Account के अस्थायी रूप से Lock या ब्Lock होने जैसी समस्या काफी आपदा हो सकती है।

Facebook पहले से कहीं अधिक उन्नत हो गया है, इसलिए यदि आप इस Platform का उपयोग बिना किसी समस्या के करना चाहते हैं, तो सूचीबद्ध निवारक उपायों पर एक नज़र डालें जो आपको अपना Facebook Account सुरक्षित और सुरक्षित रूप से चलाने में मदद करेंगे।;

Facebook नियम और शर्तें
आपको Facebook के नियमों और शर्तों की जांच करनी चाहिए। यह Facebook पर प्रतिबंधित गतिविधियों का अवलोकन देता है और साथ ही आपको अपने Account पर अपने अधिकारों के बारे में पता चलता है।

Proxy Server से बचें
कभी भी प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल न करें, इससे Facebook Account की सुरक्षा में बाधा आ सकती है। बात है; प्रॉक्सी Facebook के लिए अज्ञात हैं और यह सुरक्षा नेटवर्क को परेशान कर सकता है।

बहुत सारे उपकरणों के साथ Login करें
अपने Facebook Account के लिए बहुत अधिक उपकरणों का उपयोग करने से बचने का प्रयास करें। पहले यह मुद्दा नहीं था, लेकिन नवीनतम सुरक्षा प्रणाली के अनुसार यह खतरे में आता है। इसलिए इससे बचने का प्रयास करें।

कैसे ठीक करें जब AOL Account के Email Automatically रूप से गायब हो रहे हैं?

कैसे ठीक करें जब AOL Account के Email Automatically रूप से गायब हो रहे हैं?

कैसे ठीक करें जब AOL Account के Email Automatically रूप से गायब हो रहे हैं?

कैसे ठीक करें जब AOL Account के Email Automatically रूप से गायब हो रहे हैं?

कैसे ठीक करें जब AOL Account के Email Automatically रूप से गायब हो रहे हैं?

Related Articles

One Comment

  1. Nice replies in return ᧐f this matter ѡith fikrm arguments ɑnd describing alll
    on tһе topic of that.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE