XETO OFFICIAL

LEADING NEWS & MEDIA WEBSITE OF INDIA NATIONAL.

मप्र के सीएम राइज स्कूलों में 2 लाख से ज्यादा छात्रों का नामांकन

1 min read
Enrollment of more than 2 lakh students in CM Rise Schools of MP

Enrollment of more than 2 lakh students in CM Rise Schools of MP

मध्य प्रदेश में 274 नव स्थापित सीएम राइज स्कूलों में अब तक कुल 2,40,818 छात्रों ने दाखिला लिया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हवाले से कहा कि यह राज्य सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है।
राज्य में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए शैक्षणिक सत्र 2022-23 से सीएम राइज स्कूल शुरू किए गए हैं। उनके पास निजी संस्थानों के बराबर सुविधाएं हैं।

चौहान ने सोमवार को राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग के प्रदर्शन की समीक्षा की और सीएम राइज स्कूलों को मिली प्रतिक्रिया पर संतोष व्यक्त किया.

“गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना, समग्र विकास करना और छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करना एक बड़ी चुनौती है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार, शिक्षक और अभिभावक टीम भावना के साथ इस चुनौती को स्वीकार करेंगे।

चौहान ने कहा कि वह स्वयं सीएम राइज स्कूलों के छात्रों के शिक्षकों और अभिभावकों को प्रेरित करने के लिए पत्र लिखेंगे।

बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि सीएम राइज स्कूलों में डिजिटल क्लासरूम, अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान की गई हैं.

इन विद्यालयों के संचालन हेतु चयनित शिक्षकों, विद्यालय प्रमुखों, प्राचार्यों एवं उप प्रधानाध्यापकों को प्रभावी प्रशिक्षण दिया गया है।

इन स्कूलों में मूल्य आधारित शिक्षा की जानकारी देने वाले प्ले-थीम आधारित पेंटिंग और बोर्ड लगाए गए हैं।
एमपी स्कूल शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमारमुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंसविभाग के प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

मेडिकल कॉलेजों को लेकर तेलंगाना, केंद्र में जुबानी जंग