इंटरनेट

Stop Windows 10 Tracking द्वारा अपनी गोपनीयता का व्यापार न करें

Windows 10 दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले कुल operating system का लगभग 60% हिस्सा है। यहां तक ​​कि अगर आप एक समर्पित Mac और Linux fanatic हैं, तो संभावना है कि आपको कहीं न कहीं – काम पर, घर पर या public Computer पर Windows का उपयोग करना होगा।

पिछले संस्करणों की तुलना में, Windows 10 अधिक सुरक्षित, तेज़ और अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल है। लेकिन इनमें से कई एन्हांसमेंट ने इस प्रक्रिया में निजता का सौदा किया है।

चिंता मत करो; आप अभी भी अपना केक ले सकते हैं और इसे खा भी सकते हैं। यहां बताया गया है कि Windows tracking को कम से कम कैसे चालू करें और कुछ आसान चरणों में गोपनीयता में सुधार करें।

1. Personalized Ads बंद करें
जब आप Internet browse करते हैं तो आपको इस बारे में चिंतित होना चाहिए कि Microsoft और अन्य पक्ष आपके बारे में क्या Data एकत्र करते हैं। आमतौर पर, यह जानकारी लक्षित Advertisingों को आगे बढ़ाने के लिए कंपनियों को आप पर एक प्रोफ़ाइल बनाने में मदद करती है।

आप पहले से ही जान सकते हैं कि इसे क्रोम या फेसबुक पर कैसे रोका जाए। यह समय है कि आपने एज और Windows के साथ भी ऐसा ही किया। Microsoft केवल आपके द्वारा web browse करने पर ही नहीं, बल्कि आपके द्वारा Windows 10 ऐप्स का उपयोग करने पर भी आपके बारे में जानकारी एकत्र करता है।

आप settings में advertising ID अक्षम कर सकते हैं:

  • Windows search Box में “गोपनीयता” Type करें और “गोपनीयता settings” चुनें।
  • सबसे ऊपर आपकी “Advertising ID” है। इसे अक्षम करने के लिए स्लाइडर को बाईं ओर ले जाएं।

आपको अभी भी कुछ Advertising प्राप्त होंगे, लेकिन उन्हें लक्षित नहीं किया जाएगा, और न ही Windows अब आपकी browseिंग गतिविधि को track करेगा।

2. Cortana को Disable करें
Cortana Alexa और Siri का Windows वर्जन है। यह फायदेमंद है, और आप इसका उपयोग खोज, गणित समीकरण, और बहुत कुछ करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन यह आपके बारे में Data भी कलेक्ट करता है।

आपके पास दो विकल्प हैं। आप अनुमतियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं या Cortana को पूरी तरह अक्षम कर सकते हैं। सक्रिय सुनने को अक्षम करने और वैयक्तिकरण को हटाने के लिए सबसे अच्छा मध्य मार्ग “हे Cortana” को बंद करना है। तब भी आपके पास कुछ आवाज की कार्यक्षमता हो सकती है, लेकिन केवल तभी जब आप माइक चालू करते हैं।

या आप पूरी तरह से जा सकते हैं और Cortana को हटा सकते हैं। आप अभी भी खोज बार में उन्हीं प्रश्नों को Type कर सकते हैं जिनका उत्तर Cortana दे सकता है।

modify Cortana Cortana को संशोधित करने के लिए:

  • search bar में “Cortana” Type करें।
  • “settings” चुनें।
  • “अरे Cortana” को अक्षम करें।
  • अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार “प्रबंधित करें कि Cortana किस तक पहुंच सकता है” Configure करें।

3. VPN सक्षम करें
यह केवल Microsoft ही नहीं है, बल्कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रत्येक अन्य website और ऐप आपके IP पते को track करके आप Online क्या करते हैं, इसकी निगरानी कर सकते हैं। Internet का उपयोग करने के लिए आपका IP पता आवश्यक है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे बाहर खुले में रखना चाहिए।

यह देखने के लिए कि इसे खोजना कितना आसान है, अभी Google में “मेरा IP पता क्या है” Type करें। यह न केवल आपको एक अद्वितीय Device ID दिखाएगा बल्कि आपके आईएसपी और स्थान जैसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी भी दिखाएगा। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: https://nordvpn.com/what-is-my-ip/

सौभाग्य से, आप अपना IP पता छिपाने के लिए VPN का उपयोग कर सकते हैं। VPN आपके IP पते को उनके एक Server से बदल देते हैं ताकि कोई भी आपकी Internet गतिविधि को आपके Device पर वापस track न कर सके। साथ ही, वे और भी बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए आपके Connection को एन्क्रिप्ट भी करते हैं।

दोबारा, आपके पास दो विकल्प हैं। एक भरोसेमंद VPN चुनें और उनके ऐप का उपयोग अपने Computer पर करें। या आप सीधे अपनी Network settings में VPN सेट कर सकते हैं। यदि आप settings में VPN को सक्षम करते हैं, तो आपको VPN क्लाइंट की आवश्यकता नहीं होगी (फिर भी VPN सदस्यता की आवश्यकता है)। लेकिन Server बदलने या अन्य VPN सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए थोड़ी अधिक तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

Nord Vpn

4. Network शेयरिंग अक्षम करें
Windows 10 में wifi Sense नाम का एक बेहतरीन फीचर है। यह आपको पासवर्ड का खुलासा किए बिना अपने संपर्कों के साथ वाई-फाई Network में पासकी साझा करने की अनुमति देता है। लेकिन यह किसी को आपके Network तक पहुंचने देता है, और आप नहीं चाहते कि बाहरी लोग ऐसा कर सकें।

इस सुविधा को अक्षम करना और मित्रों और आगंतुकों के लिए एक अलग अतिथि wifi Network बनाना अधिक सुरक्षित है। इसे अपने Computer पर बंद करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. “Network और Internet” settings खोलें।
  2. “wifi” और “wifi settings प्रबंधित करें” चुनें।
  3. wifi Sense को अक्षम करने के साथ-साथ “सुझाए गए ओपन Hotspots से Connect करें” और “मेरे संपर्कों द्वारा साझा किए गए Network से Connect करें।”

5. Microsoft गोपनीयता Dashboard का उपयोग करें
अधिकांश लोगों को यह एहसास नहीं है कि Google, Facebook और अन्य प्लेटफ़ॉर्म के साथ Microsoft के पास गोपनीयता Dashboard हैं। आप वहां आपके द्वारा एकत्र किए गए सभी Data को फ़ाइनट्यून कर सकते हैं।

अपने Microsoft Dashboard तक पहुँचने के लिए, यहाँ अपने खाते में लॉगिन करें, और अपनी गोपनीयता settings की समीक्षा करें।

आप एकत्र किए गए Data को सीमित कर सकते हैं, Internet इतिहास, स्थान गतिविधि और बहुत कुछ देख और हटा सकते हैं। ध्यान दें कि Microsoft केवल एज या Internet एक्सप्लोरर में browse गतिविधि को track करता है। यदि आप क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, या अन्य browseरों का उपयोग करते हैं, तो समय आ गया है कि आप उनकी गोपनीयता settings्स की भी समीक्षा करें।

Windows 10 एक शानदार operating system है जो प्रत्येक रिलीज के साथ बेहतर होता जाता है। लेकिन इसमें गोपनीयता के मुद्दों का अपना हिस्सा है। Microsoft trackिंग को रोकने या सीमित करने के लिए प्रत्येक Windows अद्यतन के बाद अपनी settings की जाँच करना सुनिश्चित करें।

Read More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE