इंटरनेट

क्या Yahoo Groups अभी भी उपलब्ध हैं? सच्चाई का खुलासा

Yahoo Groups : Internet App, Program और Softwer से भरा हुआ है जो हमें संवाद करने देता है चाहे वह पाठ संदेश, Audio Call या Video Call हो। Yahoo अपने लॉन्च के बाद से डिजिटल दुनिया के विकास में अपना योगदान देने वालों में से एक है।

भले ही यह Google और Facebook जैसे अन्य सामाजिक दिग्गजों से पीछे है, फिर भी, Yahoo ने हमेशा अपनी चाल की गिनती करने की पूरी कोशिश की है। ऐसा ही एक उपयोगी उपकरण Yahoo Groups था लेकिन दुख की बात है कि वे अब मौजूद नहीं हैं।

एक अच्छा दिन जब मैंने अपने Yahoo Groups तक पहुँचने की कोशिश की और उन्हें गायब पाया; मुझे यह महसूस करने में एक घंटा लग गया कि कंपनी ने उन्हें हटाने का फैसला किया है।

Yahoo Groups का उदय
Yahoo Groups प्रारंभिक Internet युग के हैं जब कोई Google या Facebook Groups नहीं था। इसके अलावा, वर्तमान की तुलना में केवल दसवां Internet उपयोगकर्ता थे। उन्होंने अलग-अलग निशानों के आधार पर Groups चर्चाओं को जन्म दिया, उदाहरण के लिए, T.V. Show प्रशंसक समुदाय थे जो अपने पसंदीदा T.V. Show या Computer या प्रौद्योगिकी से संबंधित विषयों में शामिल Groupsों पर चर्चा करते थे। उपयोगकर्ता फ़ाइलें, चित्र साझा कर सकते हैं; पोल और मेलिंग सूचियाँ बनाएँ, और भी बहुत कुछ।

30 जनवरी, 2001 को लॉन्च किया गया, Yahoo Groups ने अपने उपयोगकर्ताओं को संबंध बनाने, परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क में रहने, उनके साथ विचार साझा करने और ई-मेल और वेब-आधारित Tool के माध्यम से आम हितों की चीजों पर चर्चा करने में मदद की। इसकी उल्लेखनीय विशेषताओं में से एक यह थी कि इसे ईमेल श्रृंखलाओं को पढ़ने और प्रतिक्रिया देने की अनुमति थी; यह मुख्य रूप से एक संदेश बोर्ड और लिस्टसर्व के बीच आदान-प्रदान था।

2020 में यह अब बुनियादी लग सकता है जब सब कुछ इतना उन्नत है लेकिन 2001 में वापस चीजें अलग थीं। Wikipedia उसी वर्ष Yahoo Groups के रूप में लॉन्च हुआ था, इसलिए अब आप कल्पना कर सकते हैं कि उस समय यह कितना आकर्षक था।

यह 2010 में था, Yahoo को 115 मिलियन Groups उपयोगकर्ता और 10 मिलियन Groups मिले। Yahoo के पास लगभग 100 वाहकों और हैंडसेट निर्माताओं के साथ अपने मोबाइल उपकरणों पर Yahoo App को प्रीइंस्टॉल करने का अनुबंध भी था।

हालाँकि, Facebook Yahoo को कड़ी टक्कर दे रहा था और बाद के लिए प्रतियोगिता से बचे रहना और अपने उपयोगकर्ता आधार को बनाए रखना मुश्किल हो गया। Yahoo ने अपने Groupsों को बढ़ावा देने और कई आयोजनों में उन्हें Facebook Groupsों से बेहतर दिखाने की कोशिश की।

Yahoo के निदेशक ग्रेग रोसेनबर्ग के अनुसार, “Facebook पर, यदि आपके सैकड़ों मित्र हैं, तो आपको कुछ ऐसा पोस्ट करने से सावधान रहना होगा जो आक्रामक हो या किसी के लिए प्रासंगिक न हो। Yahoo Groups के साथ, आप एक छोटे Groups के साथ एक पड़ोस पृष्ठ शुरू कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, यह केवल पड़ोस में रहने वाले पड़ोसियों के लिए रूचिकर होगा।

Yahoo Groups का पतन
सामाजिक प्लेटफार्मों की संख्या में वृद्धि के साथ, Yahoo Groups ने अपनी उपस्थिति खोनी शुरू कर दी और इसने पूरे ब्रांड को 2010 तक प्रभावित किया। यह 2017 में था जब वेरिज़ोन ने Yahoo के परिचालन व्यवसाय को $ 4.48 बिलियन में खरीदा था। इसने Yahoo और एओएल दोनों सहित “शपथ” नामक एक नई सहायक कंपनी बनाई लेकिन वह Facebook और Google के साथ प्रतिस्पर्धा करने में भी विफल रही।

अपने संचालन के लगभग दो दशकों के बाद, Yahoo Groups 15 दिसंबर, 2020 को बंद होने जा रहा है और उपयोगकर्ताओं को अपनी सामग्री डाउनलोड करने के लिए 14 दिसंबर, 2020 तक का समय दिया गया है।

15 दिसंबर के बाद फाइल्स, पोल्स, लिंक्स, फोटोज, फोल्डर्स, कैलेंडर, डेटाबेस, अटैचमेंट्स, कन्वर्सेशन्स, डाइजेस्ट, मैसेज हिस्ट्री, ईमेल अपडेट्स और मैसेज जैसी सभी तरह की सामग्री प्लेटफॉर्म से हटा दी जाएगी। इसलिए यदि आप सोच रहे थे कि Yahoo Groupsों का क्या हुआ, तो मुझे आशा है कि आपको उत्तर मिल गया होगा।

इसके अलावा, यदि आप सोच रहे हैं कि ‘क्या Yahoo Groups अभी भी मौजूद है?’, हाँ, वे करते हैं लेकिन केवल 15 दिसंबर तक। , और संदेश इतिहास अब क्रियाशील नहीं रहेगा.

Yahoo Groups को बंद करने का कारण कंपनी द्वारा इस प्रकार बताया गया है:

“गोपनीयता महत्वपूर्ण है और हमने यह निर्णय अपने समग्र सिद्धांतों के साथ बेहतर ढंग से संरेखित करने के लिए लिया है। अगर आप अपने Yahoo ग्रुप में पोस्ट या स्टोर की गई किसी भी सामग्री को रखना चाहते हैं, तो कृपया इसे 14 दिसंबर तक डाउनलोड कर लें।

Yahoo ने कहा, “तस्वीरों और फाइलों को Yahoo Groups साइट से सीधे सहेजा जा सकता है, या आप अपने डेटा को गोपनीयता डैशबोर्ड से डाउनलोड कर सकते हैं।”

क्या इसका मतलब यह है कि सब कुछ चला गया है? वास्तव में, Yahoo Groups निर्देशिका अभी भी सुलभ नहीं होगी।

Yahoo Groups की वर्तमान स्थिति
Yahoo Group ने Facebook, Google और Twitter से बड़ी प्रतिस्पर्धा देखी, जिसके कारण इसका अंत हो गया। इससे पहले कि वे बाजीगरी बनते, Yahoo ने वापस लड़ने की कोशिश की लेकिन बदले में केवल निराशा मिली। यहां आपके प्रिय याहू समूह की यात्रा का अवलोकन दिया गया है:

1996 eGroups (FindMail) founded
1997 ONElist founded
1998 Yahoo Clubs launched
1999 ONElist merges into eGroups
2000 Yahoo acquires eGroups
2001 Yahoo Groups launched and deleted adult groups
2004 Yahoo Groups Japan launched
2009 Yahoo Groups has over 100 million users
2010 Yahoo Groups has 2.2 million groups
2014 Yahoo Groups Japan shut down
2015 Yahoo Groups has 2.7 million groups down
2020 Yahoo Groups will shut down on 15 December

Yahoo Groups कहां खोजें?
यदि आप अपने Yahoo Groupsों की तलाश कर रहे हैं, तो आप उन्हें केवल ईमेल के माध्यम से ढूंढ सकते हैं। अब आप वेबसाइट पर जाने या इसकी किसी भी सुविधा का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे।

Yahoo Groups के विकल्प
आप Yahoo Groups को याद कर रहे होंगे कि अब क्या करें। इसमें चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि ऐसे कई ऐप हैं जो याहू समूह के समान काम करते हैं और शून्य को भरने के लिए Internet पर उपलब्ध हैं।

आप एक ऐसा मंच चाहते हैं जहां उपयोगकर्ता जानकारी साझा कर सकें, सामान्य हितों पर चर्चा कर सकें और जानकारी का आदान-प्रदान कर सकें, यहां उपलब्ध विकल्प हैं:

Facebook Groups
यह सूची में सबसे लोकप्रिय है और यदि आप एक Facebook उपयोगकर्ता हैं, तो आपको एक Groups बनाने, जानकारी पोस्ट करने, फ़ाइलें और चित्र साझा करने और कई अन्य सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति है। आप निजी या सार्वजनिक Groupsों से भी निर्णय ले सकते हैं। इसके अलावा, ईवेंट बनाने की क्षमता को Facebook Groups के उपयोगकर्ताओं से बड़ा अंगूठा मिला।

Google Groups
याहू समूह की तरह, Google Groups संचार में सहायता के लिए हैं। एक और समानता यह है कि आप Groups में सभी को एक ही ईमेल पते से ईमेल कर सकते हैं। इसके अलावा, डॉक्यूमेंट शेयरिंग और इवेंट मैनेजमेंट जीमेल Groups की अतिरिक्त विशेषताएं हैं। हालाँकि, वे Facebook Groups जितने लोकप्रिय नहीं हैं, लेकिन Gmail उपयोगकर्ताओं की संख्या को देखते हुए, यह विचार उतना बुरा नहीं है।

Skype स्काइप
यदि आप टेक्स्ट और Video Call दोनों की सुविधा के लिए कुछ चाहते हैं, तो स्काइप एक अच्छा विकल्प है। स्काइप के साथ ग्रुप Call करना बहुत आसान है और इन दिनों लोकप्रिय है। इसके अलावा, एक Groups Video Call में, आप अधिकतम 50 प्रतिभागियों को जोड़ सकते हैं।

अंतिम शब्द
Yयाहू समूह अब पहले की तरह मौजूद नहीं हैं। लेकिन आप अभी भी उपलब्ध विकल्पों की तलाश कर सकते हैं जो संचार को बेहतर तरीके से सुगम बना सकते हैं। एक उन्नत तकनीक पर जाना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि आपको काम करने के लिए सुविधाओं का व्यापक दायरा मिलता है।

Read More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE