इंटरनेट

2023 में आपके Web Pages के लिए 8 Backlink Building Strategies

Backlink Building Strategies : 8 क्यों? इसे 150+ लिंक बिल्डिंग रणनीतियां माना जाता है, है ना? खैर, हाँ, कई उच्च-गुणवत्ता, Backlink निर्माण रणनीतियाँ हैं। हालाँकि, ये आठ सबसे बुनियादी और साथ ही आपके web पेजों को सर्च इंजन में रैंक करने के लिए आवश्यक हैं।

1. सामरिक अतिथि Blogging
एक विश्वसनीय site पर अतिथि Post Blogging व्यवसाय में सबसे लोकप्रिय Backlink निर्माण SEO रणनीति है। समान रुचि वाले Blog में आपकी अतिथि Post 55% अधिक विज़िटर और 87% इनबाउंड लिंक बढ़ा सकती है।

उन Blog को लक्षित करना बेहतर है जो Traffic भेजने के लिए टेक्स्ट Post और एंकर दोनों करेंगे। यदि बाहरी site का स्वामी या प्रकाशक भी आपके Post का प्रचार और साझा करता है, तो यह अधिक प्रभावी होगा।

Blog Post Post करने के लिए उच्च रैंक वाले पृष्ठों को लक्षित करें। यह आपके पेज को अधिक अधिकार और कम प्रयास के साथ उच्च रैंक देगा।

2. जांचें कि प्रतियोगी क्या कर रहे हैं और दोहराते हैं
जब यह Backlink निर्माण रणनीतियों के बारे में है, तो आपको यह जानना होगा कि कैसे और कौन से उपयोगी लिंक आपके प्रतियोगी webSite के लिए जादू कर रहे हैं। इसके अलावा, आपको यह दोहराने की जरूरत है कि क्या रणनीति आपकी Site पर भी लागू होती है। Backlink Building Strategies

अपने प्रतिस्पर्धी की site पर जासूसी करना अब आसान है। किसी भी सर्च इंजन मार्केटिंग Tool का उपयोग करें और वे कीवर्ड डालें जिनके लिए आप प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। आपके शीर्ष क्रम के प्रतिस्पर्धियों का नाम होगा।

अब, आपको यह पता लगाना है कि आपके प्रतिस्पर्धियों को रेफ़रल Traffic प्राप्त करने के लिए कितने लिंक हैं। यदि उन रेफ़रल Site के पास उच्च डोमेन प्राधिकरण है, तो बस इतना ही। यह प्रतियोगी की webSite को शीर्ष रैंकिंग पर रखने के लिए रैंकिंग कारक है।

जब आप अपनी प्रतिद्वंद्वी Site पर उच्च Traffic की ओर इशारा करने वाले लिंक को जानते हैं, तो आपने आधी लड़ाई जीत ली है। अब, उन प्रभावशाली Site से जुड़ने के लिए Social Media का उपयोग करें। सक्रिय जुड़ाव और संचार आपको उनसे अपनी website के लिंक प्राप्त करने में मदद करेगा।

3. इन्फोग्राफिक्स महत्वपूर्ण हो सकता है
यह थोड़ा पुराना स्कूल लग सकता है; हालाँकि, इन्फोग्राफिक्स का अभी भी उच्च-गुणवत्ता वाले Backlinks लिंक बिल्डिंग रणनीति पर महत्वपूर्ण प्रभाव है। यह आपके web पृष्ठों के लिए जैविक Traffic उत्पन्न करता है।

लिंक बिल्डिंग तकनीकों के क्षेत्र में अतिथि Post और Blog दिग्गज हो सकते हैं। हालांकि, इन्फोग्राफिक्स अकेले उन दिग्गजों की तुलना में 37.5% अधिक Backlinks विकसित कर सकता है।

किसी भी पाठ के विपरीत, आकर्षक दृश्यों के साथ सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया कोई भी इन्फोग्राफिक्स काम करेगा। और कौन नहीं जानता कि एक तस्वीर हजारों शब्द कह सकती है?

4. Social Media सगाई
Social Media पर जुड़ाव आज की खोज परिणाम रैंकिंग में गेम-चेंजर है। Social Media पर आपकी गतिविधि आपकी Backlink निर्माण SEO रणनीति पर महत्वपूर्ण प्रभाव छोड़ती है।

अपनी site के लिंक के साथ Social Media में नई छवियां, इन्फोग्राफिक्स, Post और Update साझा करें। यह न केवल जुड़ाव को बढ़ावा देगा बल्कि आपकी web Site पर रेफ़रल Traffic भी उत्पन्न करेगा।

यह जुड़ाव दर्शकों को आपके Update और Post साझा करने देगा। इस बारे में सोचें कि Post की सामग्री का एक टुकड़ा आपकी site पर भारी Traffic कैसे उत्पन्न करेगा। Backlink Building Strategies

5. विश्वसनीय और गुणवत्ता वाली Site से लिंक
अपनी से ऊंची रैंक वाली Site से Backlinks बनाना हमेशा सबसे अच्छा होता है। यह आपकी website और सामग्री की विश्वसनीयता को इंगित करता है। इसके अलावा, यह आपकी site को खोज परिणामों में उच्च रैंक करने में मदद करता है।

गुणवत्ता वाली Site से Backlinks प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है उन्हें अपनी Post से प्रासंगिक रूप से लिंक करना। बाद में, उनसे संवाद करके उन्हें बताएं कि आपने उनके लेखों का उपयोग कैसे किया है। यह जानना बहुत आसान होगा कि क्या वे अपने दर्शकों को आपके काम के बारे में बता सकते हैं।

यह दोनों पक्षों के लिए एक जीत की स्थिति है।

6. टूटी हुई कड़ी बहुतों को जोड़ सकती है
क्या आपके पास एक व्यस्त विपणन कार्यक्रम है और आपके पास सामग्री विकसित करने का समय नहीं है? तो यह आपके लिए सबसे अच्छी Backlink निर्माण रणनीति है।

प्रक्रिया सरल है, Blog Post में मृत लिंक खोजें और उन लिंक्स को अपनी लेकिन प्रासंगिक सामग्री से बदलें। इन लिंक प्रतिस्थापनों को करने के लिए Blog के स्वामी से संपर्क करें।

यह सबसे प्रभावी Backlink बिल्डिंग SEO रणनीतियों में से एक है।

7. ट्रैक रखें
आपके पास शायद सैकड़ों लिंक हैं जो आपके web पेजों की ओर इशारा करते हैं। अब आप आराम कर सकते हैं और आनंद ले सकते हैं। बहरहाल, मामला यह नहीं। आपको अपने Backlinks को नियमित रूप से ट्रैक करने की आवश्यकता है।

अन्य siteें आपके लिंक हटा देंगी क्योंकि उन पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है। इस प्रकार, कुछ महीनों के बाद, आपको यह देखकर आश्चर्य हो सकता है कि केवल कुछ ही लिंक हैं जो आपकी site से लिंक करते हैं।

8. इसे किसी घटिया site से प्राप्त करें
हाँ यह सच है। कभी-कभी, निम्न-श्रेणी वाली Site के लिंक आपकी Backlink निर्माण रणनीतियों को बढ़ा सकते हैं। बस उन्हें बताएं कि आपके पास सामग्री का जबरदस्त प्रासंगिक टुकड़ा है।

खरीदें नहीं, लिंक बनाएं
लिंक खरीदना आसान हो सकता है, लेकिन यह आपके खिलाफ काम करेगा। Google किसी भी खरीदे गए लिंक को दंडित करेगा। इसलिए, उन आठ रणनीतियों का उपयोग करके उच्च-गुणवत्ता वाले Backlinks विकसित करना बेहतर है।

Read More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE