इंटरनेट

36 तुरंत पैसा कमाने के सही तरीके – एक पूरी गाइड 2023

पैसा कमाना किसे पसंद नहीं है, खासकर तब जब हमें अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए पैसा ही चाहिए? हममें से कुछ ही अपनी नौकरी से एक संतोषजनक राशि अर्जित करने का प्रबंधन करते हैं जबकि कुछ अपने कार्यालय से मोटी तनख्वाह पाने के बाद भी संतुष्ट नहीं होते हैं। छात्रों की बात करें तो उन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि उनके दिमाग में बहुत कुछ होता है और जेब में कम। तो इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं जिनके लिए आपको इसकी आवश्यकता है।

जैसे-जैसे तकनीक विकसित हुई है, वैसे-वैसे पैसे कमाने के स्रोत भी बढ़ गए हैं। इन दिनों आपको पैसे कमाने की काफी संभावनाएँ मिलेंगी और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपने सोफे पर बैठकर कर सकते हैं। हाँ, आप इसे पढ़ें! आप अपने Mobile या Computer या लैपटॉप का उपयोग करके भी Online पैसा कमा सकते हैं। पैसे प्राप्त करने के लिए आपको केवल एक Internet कनेक्शन और कुछ विश्वसनीय स्रोतों की आवश्यकता है।

यदि आपके पास पहले से ही नौकरी है तो आप Online अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं। अगर आप इससे जीवन यापन करना चाहते हैं या अपने सपनों का घर खरीदना चाहते हैं, तो आप वह भी कर सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको त्वरित नकद या दीर्घकालिक आय की आवश्यकता है, Internet पर कई विकल्प उपलब्ध हैं।

Online पैसे कमाने के कई वैध तरीके हैं जो यथार्थवादी भी हैं। इस गाइड में, आपको कई विकल्पों के बारे में पता चलेगा जो आपकी आपातकालीन जरूरतों, मासिक जरूरतों को पर्याप्त रूप से पूरा करेंगे और साथ ही आपको एक संतोषजनक बैंक बैलेंस बनाने में मदद कर सकते हैं। आपको बस अनुशासन, ध्यान और वह करने की ज़रूरत है जिसमें आप अच्छे हैं।

Internet पर पैसे कैसे बनाएं?
यह आज का ज्वलंत प्रश्न है और आपने इसे गूगल भी किया है, इसलिए आप इसे पढ़ रहे हैं। कहां से शुरू करें, इसे कैसे करें, यहां आपके सभी सवालों के जवाब दिए गए हैं, बस पूरी गाइड पर जाएं और जो आपको उपयोगी लगे उसे अपने साथ ले जाएं।

तत्काल लेकिन अस्थायी कमाई
Online तेजी से पैसा कमाने के लिए हर कोई यही चाहता है। अगर आपको तत्काल धन की आवश्यकता है, तो कई तरीके हैं लेकिन राशि कम हो सकती है क्योंकि आपको ज्यादा कुछ किए बिना ही पैसा मिल रहा है। हालाँकि, हर पैसे का अपना महत्व है इसलिए एक साधारण कार्य करने के लिए कुछ रुपये प्राप्त करना कोई बुरा सौदा नहीं है। तो आइए नजर डालते हैं Online पैसे कमाने के कुछ आसान तरीकों पर:


1. चलो कुछ बेचते हैं!
यह सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली कमाई के तरीकों में से एक है और अगर आपके पास बेचने के लिए कुछ है, तो यह आपको कुछ रुपये प्राप्त करने में मदद कर सकता है। आपके पुराने कपड़े, नोट्स, पुरानी वस्तुएं, किताबें, खेल, सीडी, फिल्में जिनका कुछ मूल्य है और जो आपके किसी काम की नहीं हैं, बदले में उन्हें कुछ पैसों में बेचा जा सकता है। धन की प्राप्ति होगी और साथ ही किसी की मदद भी करेंगे। उपलब्ध विकल्पों में से कुछ- Shopify, Salehoo, 3dcart, Worldwide Brands, और अन्य।

2. प्रस्ताव को पकड़ो

समय-समय पर, वेबसाइटें वीडियो और बहुत कुछ देखने के लिए कैशबैक, पुरस्कार आदि की पेशकश करती हैं। आपको ऐसे ऑफर्स पर नजर रखनी चाहिए, टास्क करें और इनाम पाएं। इतना सरल! है न? लोकप्रिय विकल्प हैं- टॉप कैशबैक, स्वागबक्स।

3. सर्वेक्षण भरें
अपने व्यस्त कार्यक्रम में से कुछ मिनट निकालने से आपको मोटी रकम नहीं मिलेगी, लेकिन फिर भी यह आपकी जेब में कुछ डॉलर जोड़ सकता है। Online सर्वेक्षण भरना छात्रों के बीच पैसे कमाने के लोकप्रिय तरीकों में से एक है। सर्वेक्षणों का उत्तर देने और नए उत्पादों को आज़माने और बदले में नकद या पुरस्कार प्राप्त करने के लिए नए सदस्यों का हमेशा स्वागत किया जाता है। इस उद्देश्य के लिए कुछ लोकप्रिय विकल्प टोलुना, लाइफपॉइंट्स, वनपोल, पैनल ओपिनियन, आई-से, स्वागबक्स, सर्वे जंकी हैं।

4. नो-रिस्क मैच्ड बेटिंग
यह बिना कानून तोड़े Online पैसे कमाने के सबसे तेज तरीकों में से एक है। छात्रों ने इस तकनीक का उपयोग करके भारी मुनाफा कमाया है और 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति इसमें भाग ले सकता है क्योंकि यह पूरी तरह से कानूनी, जोखिम-मुक्त और कर-मुक्त है। सट्टेबाजी साइटों द्वारा हर दिन दी जाने वाली मुफ्त बेट्स का बेटिंग एक्सचेंज में मिलान करके लाभ उठाएं।

5. वेब पर खोजें और भुगतान प्राप्त करें
क्या आपने कभी Online की गई खोजों के लिए भुगतान प्राप्त करने की कल्पना की है? अगर नहीं, तो कुछ कमाई करने के लिए तैयार हो जाइए। Qmee.com एक ऐसी वेबसाइट है जिसने Google, बिंग या याहू में आपके द्वारा की गई खोजों के लिए पुरस्कार देने का विचार पेश किया है। आपको एक साधारण ऐड-ऑन ब्राउज़र स्थापित करने के लिए कहा जाएगा और जब आप खोज करेंगे, तो प्रायोजित परिणाम भी दिखाई देंगे। Qmee द्वारा दिखाए गए परिणामों में एक नकद पुरस्कार संलग्न होगा और उस पर क्लिक करने से आप पुरस्कार प्राप्त कर सकेंगे। आप पुरस्कार को दान में भी दे सकते हैं।

6. नकदी के लिए वेबसाइटों और ऐप्स की समीक्षा करें
यदि आपको वास्तव में धन की आवश्यकता है, तो वेबसाइटों को ब्राउज़ करना शुरू करने और इसके लिए Online भुगतान प्राप्त करने का यह सही समय है। UserTesting.com एक ऐसी जगह है जो सभी प्रकार की वेबसाइटों की समीक्षा करने के लिए भुगतान करती है। आपकी 20 मिनट की समीक्षा आपको लगभग 10 डॉलर तक पहुंचा सकती है।

7. साइटों को ‘भुगतान करें’
यह कुछ हद तक Online सर्वेक्षणों में भाग लेने के समान है, ऐसी साइटें ‘गेट पेड टू’ हैं जो आपको Online विभिन्न गतिविधियों को पूरा करने के लिए पुरस्कार या नकद भुगतान करती हैं। कुछ साइटें जो इस उद्देश्य की पूर्ति कर सकती हैं, वे हैं टोलुना, इनबॉक्सपाउंड और स्वागबक्स।

8. उपयोगी वेबसाइटें
Internet पर बड़ी संख्या में ऐसी साइटें हैं जो आपकी मदद करने के लिए आपको भुगतान करने के लिए तैयार हैं। फ़ोटोग्राफ़ी प्रोजेक्ट, Online मार्केटिंग, ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग और बहुत कुछ, यहां कुछ उपयोगी लिंक दिए गए हैं:

क्रेगलिस्ट- अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म। अपना सामान बेचें, अपना अपार्टमेंट किराए पर लें या ऐसी कोई भी सेवा दुनिया को दें और वे आपको इसके लिए कीमत चुकाएंगे।

कैफे प्रेस- अपने Digital डिज़ाइन बनाएं जिन्हें एक राशि के लिए बेचा जा सकता है। लॉजिस्टिक्स, प्रिंटिंग या वेयरहाउसिंग से निपटने की जरूरत नहीं है, बस अपने कौशल को निखारें और काम पर लग जाएं।

फ़्लिपा, मैकेनिकल ट्रंक, अपवर्क कुछ अन्य वेबसाइटें हैं जो आपको अमीर नहीं तो अमीर बना सकती हैं।


निष्क्रिय कमाई

नियमित आय है लेकिन फिर भी संतुष्ट नहीं हैं? इसमें कुछ भी नया नहीं है। हर कोई निष्क्रिय आय की तलाश करता है जिसे कमाने और बनाए रखने के लिए बहुत कम प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है। Online पैसे कमाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं जिनका आप इंतजार कर सकते हैं:

  1. अपना घर किराए पर दें

शूटिंग या निर्देशन के लिए घरों की तलाश हमेशा जारी रहती है। इसलिए यदि आपके पास एक घर है जिसे शूटिंग उद्देश्यों के लिए किराए पर लिया जा सकता है जैसे ‘जेजे मीडिया ग्रुप’, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं और टीवी पर अपना घर देख सकते हैं।

2. अपना पार्किंग स्थान किराए पर लें
गुमट्री, जस्ट पार्क या पार्कलेट पर अपने मुफ्त पार्किंग स्थान का विज्ञापन करें और बदले में अच्छी रकम प्राप्त करें। कुछ मासिक आय प्राप्त करने के लिए अपनी बेकार पड़ी चीजों का उपयोग करने से बेहतर क्या है?

3. अपना पैसा उधार दो, ब्याज कमाओ
आप अपना बेकार पैसा उधार दे सकते हैं और उस पर ब्याज कमा सकते हैं, यह बिचौलिए को हटा देगा और आप आसानी से उच्च ब्याज दरों की उम्मीद कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप यह सब अपने सोफे पर बैठकर कर सकते हैं। ‘रेटसेटर’ एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो उधारदाताओं को देर से भुगतान या डिफ़ॉल्ट भुगतान के लिए प्रतिपूर्ति करता है।

4. Online बाजार व्यापार
अगर ठीक से और सुरक्षित रूप से निवेश किया जाए तो शेयर बाजार में निवेश आय का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। पैसा कमाने का आसान तरीका नहीं है, लेकिन Online ट्रेडिंग निश्चित रूप से आपको अच्छी कमाई करा सकती है यदि आप जानते हैं कि इसे कैसे करना है और अगर गंभीरता से नहीं लिया गया तो यह आपको नुकसान में भी डाल सकता है। ऐसे कई Online मार्केट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं जहां आप अपने दम पर सभी ट्रेडिंग कर सकते हैं। वर्तमान में, इस उद्देश्य के लिए दो प्रमुख प्लेटफॉर्म हैं: Plus500 और eToro.com और दोनों मुफ्त खाते प्रदान करते हैं। इसके अलावा, eToro को BBC 2 डॉक्यूमेंट्री में भी चित्रित किया गया है।

5. Fiverr पर जिग्स
Fiverr छोटी सेवाओं की पेशकश करके पैसा कमाने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाज़ार है। आप अच्छे लाभ के लिए लेखन, सोशल मीडिया पोस्टिंग, शिक्षण, संगीत, लघु वीडियो क्लिप आदि से कुछ भी पेश कर सकते हैं।

6. संगीत की समीक्षा करें
संगीत किसे पसंद नहीं है और विभिन्न वेबसाइटों पर संगीत की समीक्षा के लिए पैसे कमाने से बेहतर क्या हो सकता है? ऐसी ही एक वेबसाइट ‘स्लाइसेथेपी’ के जरिए आप बिना हस्ताक्षर वाले बैंड्स और कलाकारों की समीक्षा कर कैश कमा सकते हैं।

7. रोबो सलाहकार के साथ निवेश करें
रोबो-सलाहकार आपके निवेश को ऑटो-पायलट पर रखते हैं और आपको बस अपना जोखिम, लक्ष्य चुनना होता है और अपने खाते में पैसा लगाना होता है। रोबो-सलाहकार बाकी का ध्यान रखेगा और कुछ लोकप्रिय विकल्प हैं- M1 वित्त, बेहतरी, सहयोगी निवेश, एक्रोन, FutureAdvisor और भी बहुत कुछ।

8. अचल संपत्ति में निवेश करें
यदि आप थोड़ा जोखिम उठाने में सक्षम हैं तो यह पैसिव इनकम का एक अच्छा विकल्प है। इसमें आपके पैसे को ‘रूफस्टॉक’ जैसे रियल एस्टेट उपक्रमों में लगाना शामिल है, जहां आप किराये की संपत्तियों को खरीद और उपयोग कर सकते हैं। रियल एस्टेट क्राउडफंडिंग की दुनिया में फंडरेज एक और उदाहरण है।

9. वर्चुअल असिस्टेंट बनें
वर्चुअल असिस्टेंट अच्छा पैसा कमा सकते हैं चाहे वे पार्ट-टाइम काम करें या फुल-टाइम। आप अपने शेड्यूल के अनुसार काम कर सकते हैं और घर पर पैसे कमाने के लिए आपके पास बस आपका लैपटॉप, हेडसेट या सेल फोन होना चाहिए।


सीखना और कमाई :-

यदि आपके पास ज्ञान है कि आपको लगता है कि प्रदर्शन के लिए उचित पहचान या मंच नहीं मिल रहा है, तो इसे विभिन्न Online माध्यमों से काम पर लगाएं और आपको उसी के अनुसार भुगतान किया जाएगा। यहाँ कुछ रचनात्मक विकल्प दिए गए हैं:

सोशल प्लेटफॉर्म का उपयोग करना
सोशल मीडिया इन दिनों सभी गुस्से में है और अगर इसे गंभीरता से लिया जाए तो यह आपकी आय का नियमित स्रोत हो सकता है। ऐसे:

Youtube वीडियो
आप हर दिन यूट्यूब वीडियो देखते हैं लेकिन क्या आपने कभी एक बनाने के बारे में सोचा है। यदि आपके पास कोई व्यवसाय है या दुनिया को दिखाने के लिए कुछ है, तो यह आपके लिए आय का नियमित प्रवाह प्राप्त करने का एक अच्छा माध्यम हो सकता है।

instagram
एक इन्फ्लुएंसर के रूप में कार्य करें और ब्रांडों द्वारा प्रायोजित सामग्री पोस्ट करें, अन्य लोगों के उत्पाद बेचें या अपने स्वयं के उत्पाद बेचें और कमाई शुरू करें।

ट्विटर
प्रायोजित ट्वीट्स हैं जो आपको प्रति माह कुछ ट्वीट्स के साथ लगभग 10 डॉलर प्रति ट्वीट कमा सकते हैं।

टिक टॉक
आप प्रत्यक्ष आय नहीं कमा सकते हैं लेकिन फिर भी, यह कई उपयोगकर्ताओं के लिए मार्केटिंग का एक अच्छा साधन है, जबकि कुछ इसका उपयोग प्रसिद्धि पाने के लिए कर रहे हैं।

फेसबुक
फेसबुक पर ब्राउज़ करने में समय बर्बाद करने के बजाय, आप इसका उपयोग किसी लाभदायक चीज़ के लिए कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, फेसबुक विज्ञापनों से कमाई करना, ब्रांडों के साथ सहयोग करना या अपने व्यवसाय का Online प्रचार करना।


अपने कौशल का उपयोग करना :-

भुगतान लेखन
आप जो लिखते हैं उसके लिए कई प्रकाशन भुगतान करते हैं। ऐसे प्रकाशन की खोज करने से आपको कई विकल्प मिलेंगे जहां आपके लेखन कौशल से आप Online नकद कमा सकते हैं। उन्हें बताएं कि उन्हें आपको क्यों नियुक्त करना चाहिए और आपके लेखन के कुछ नमूने दिखाएं। आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने और राजस्व अर्जित करने के लिए हमेशा सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं।

किंडल ईबुक लिखें और प्रकाशित करें
अगर आप एक विद्यार्थी हैं या लेखन में रुचि रखते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आप Amazon Kindle store के माध्यम से आसानी से लिख सकते हैं और अपनी ई-पुस्तक प्रकाशित करवा सकते हैं। लिखने में अच्छा कोई भी ई-बुक लिख सकता है, इसे प्रकाशित करवा सकता है और पैसे कमा सकता है। किंडल ऐप अधिकांश उपकरणों जैसे कि आईपैड, लैपटॉप और स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है। वैश्विक बाजार की कमाई से, आप बस बिक्री का 70% कमा सकते हैं और अपने उत्पाद को बेचने के लिए अमेज़न से बेहतर मंच क्या हो सकता है। पाठकों को मूल्य प्रदान करना सुनिश्चित करें और शोध पूरी तरह से होना चाहिए। एक अच्छा कवर डिजाइन इसे सबसे अलग बना देगा और आप निश्चित रूप से एक अच्छी निष्क्रिय आय अर्जित कर सकते हैं।

कॉर्पोरेट फ्रीलांसिंग
यदि आप ब्लॉग पोस्ट लिखना, पॉडकास्ट एपिसोड सामग्री बनाना, फ़नल बनाना, सोशल मीडिया पर पोस्ट करना, सामग्री बनाना आदि जानते हैं, तो आपके लिए बहुत गुंजाइश है। निगम ऐसे लोगों को काम पर रखते हैं जिनके पास इस तरह के निचे में दक्षता है और बदले में उन्हें अच्छा भुगतान किया जाता है। आप इनडीड, मॉन्स्टर जैसी वेबसाइटों पर जा सकते हैं और उस चीज़ को दर्ज कर सकते हैं जिसका आप हिस्सा बनना चाहते हैं। उन कंपनियों की एक सूची दिखाई देगी जो उन चीजों के लिए एक कर्मचारी को नियुक्त करना चाहती हैं। अपने काम के नमूने दिखाएं, एक फ्रीलांसर के रूप में काम पर रखें और इस तरह घर से पैसे कमाएं।

गूगल ऐडसेंस
यदि आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आप एक निःशुल्क Google Adsense खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं और Google आपको अपनी वेबसाइट पर चिपकाने के लिए एक अनूठा कोड देगा। इस आय को बनाए रखने में कोई झंझट नहीं है, खासकर तब जब आपके पास एक वेबसाइट है और आप एक महीने में 5000 डॉलर तक कमाते हैं।

सहबद्ध विपणन
यदि आपके पास एक ब्लॉग, वेबसाइट या सक्रिय सोशल मीडिया है, तो आप आसानी से अपनी Online आय से शुरुआत कर सकते हैं। किसी कंपनी, उत्पादों, सेवाओं या ऑफ़र का Online प्रचार करें और आप एक अच्छा कमीशन बना सकते हैं। आप इस मामले के लिए ClickBank, Rakuten Marketing, Share-a-Sale में साइन अप कर सकते हैं और उनके ऑफ़र और ब्लॉग देख सकते हैं। आप कुछ ऐसा पा सकते हैं जिसमें आपके मित्रों की रुचि होगी और यदि वे आपके लिंक का उपयोग करके खरीदते हैं, तो आपको कमीशन मिलेगा।

काउंसिलिंग
आप लोगों से उनकी व्यक्तिगत या व्यवसाय संबंधी बातों के लिए परामर्श देने के लिए आपको भुगतान करने के लिए कह सकते हैं। यह बहुत आश्चर्यजनक लग सकता है लेकिन आपके पास जो विशेषज्ञता है उसके लिए आपको अच्छी रकम मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक ब्लॉगर हैं, तो लोग आपसे सोशल मीडिया और Online मार्केटिंग में मदद के लिए सलाह ले सकते हैं।

पॉडकास्टिंग
अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए एक Online पॉडकास्ट होस्ट करें। आपके पास एक ब्लॉग हो सकता है और कोई ऐसा व्यक्ति मिल सकता है जो आपके पॉडकास्ट को प्रायोजित करने के लिए तैयार हो। आपको बस अपना आला खोजने, अपने दर्शकों को बढ़ाने और अपने वीडियो का मुद्रीकरण करने के तरीके खोजने की आवश्यकता है।

पुस्तक बिक्री
इन दिनों क्रिएट स्पेस जैसी वेबसाइटों के कारण किसी पुस्तक को Online लिखना, प्रकाशित करना और उसकी मार्केटिंग करना वास्तव में आसान हो गया है। आप किसी औपचारिक प्रकाशक को शामिल किए बिना अपनी पुस्तक को अपलोड और प्रिंट करवा सकते हैं। अगर आप ऐसी किताब लिखने को लेकर आश्वस्त हैं जिसे लोग खरीदेंगे तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

लीड बिक्री
एक वेबसाइट सेट करें, ट्रैफ़िक प्राप्त करें और लीड एकत्र करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप जीवन बीमा की आवश्यकता वाले लोगों की सहायता के लिए एक बीमा कंपनी स्थापित कर सकते हैं। प्रत्येक अनुरोध का जवाब देने के लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप लीड एकत्र कर सकें और इसके बजाय उन्हें बेच सकें।

वेबिनार
वेबिनार का उपयोग अपने उत्पाद, सेवा या किसी अन्य चीज की मार्केटिंग करने के लिए करें जिसमें आपकी विशेषज्ञता हो। वेबिनार मूल रूप से लाइव प्रारूप में मुफ्त सलाह और सुझाव देने का तात्पर्य है और आपकी पिच से आपको अच्छे सौदे मिलेंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बेच रहे हैं यदि उसका कुछ मूल्य है, तो आपको केवल लीड चुंबक या Facebook विज्ञापनों के माध्यम से अधिक लोगों को आमंत्रित करने की आवश्यकता है।

स्वतंत्र
Online पढ़ाएं यदि आपके पास ज्ञान है, आप पढ़ाना जानते हैं और आपके पास कुछ खाली समय है, तो आप इसे Online पढ़ाकर आय के नियमित स्रोत में बदल सकते हैं। ऐसा ही एक उदाहरण है ईएफ, एक Online शिक्षण कंपनी जहां आप काफी अच्छी अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।

क्रेगलिस्ट का गिग्स सेक्शन
यदि टास्कआरबिट नहीं है, तो आप क्रेगलिस्ट वेबसाइट के ‘गिग्स’ सेक्शन को खोज सकते हैं। अधिकांश गिग्स में Computer कौशल, लेखन कौशल, सामान्य श्रम, सफाई आदि शामिल हैं। यह है कि आप अपने अनपढ़ कौशल का उपयोग करके पैसा कैसे कमा सकते हैं।

Online बिजनेस शुरू करें
यदि आपके पास एक अच्छा व्यवसायिक विचार है, लेकिन यह नहीं जानते कि इसे कैसे क्रियान्वित किया जाए, तो Online पैसा कमाने का एक वास्तविक तरीका एक Online व्यवसाय स्थापित करना है। ऐसे कई मंच हैं जहां आप अपने उत्पाद या सेवा के बारे में बात कर सकते हैं और बिक्री उत्पन्न कर सकते हैं। और अगर आपके पास अच्छे स्रोत हैं, तो आप ठीक से विस्तार कर सकते हैं और अपने Online स्टार्टअप के जरिए कमाई कर सकते हैं।

email व्यापार
नौसिखियों के लिए Online पैसा कमाना इतना आसान नहीं है क्योंकि गलत लिंक पर क्लिक करना और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना चीजों को उल्टा कर सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप केवल वास्तविक और विश्वसनीय स्रोतों का ही उपयोग करें, भले ही इसके लिए थोड़े धैर्य की आवश्यकता हो।उम्मीद है! Online पैसे कैसे कमाएं, इसके लिए आपके पास पर्याप्त उत्तर हैं, बस उन पर काम करना शुरू करें। आपको कामयाबी मिले!

Read More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
WP Radio
WP Radio
OFFLINE LIVE